यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर करते है चालान, पुलिस की किसी से रंजिश नहीं : पुलिस कमिश्नर

1

Faridabad: अगर आप दोपहिया या चार पहिया वाहनों से यात्रा करते हैं तो ट्रैफिक नियमों को जानने के साथ-साथ इसका सख्ती से पालन करना सीख लें। अन्यथा, पुलिस द्वारा यातायात नियमों का पालन कराने की प्रतिबद्धता के कारण आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है। फ़रीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने गत सोमवार को वाहनों के विशेष चेकिंग अभियान के दौरान एक स्कूटी चालक को रूकवाया। स्कूटी चालक के पास स्कूटी के आवश्यक कागजात उपलब्ध नहीं थे।

ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर स्कूटी चालक का 23,000 रूपये का चालान किया। स्कूटी चालक ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए इस कार्रवाई को पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया। इस बारे में पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) श्री सुरेश हुड्डा ने स्पष्ट जानकारी देते हुए कहा है कि पुलिस द्वारा वाहनों के चालान, मोटर वाहन अधिनियम एवं सरकार द्वारा जारी यातायात नियमों के तहत ही किये जाते हैं। ट्रैफिक नियमों का उचित पालन करने के साथ इसे लागू करने में आमजनों को भी अपेक्षित व विधि-सम्मत सहयोग देना चाहिए।

पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह ने इस पर कहा कि वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन करने उपरांत प्राप्त की गई जुर्माना राशि सरकार के खाते में जमा की जाती है, पुलिस किसी भी वाहन चालक का चालान यातायात नियमों का उल्लंघन करने एवं वाहन से संबंधित आवश्यक कागजात ना होने पर ही चालान करती है, इसमें पुलिस का कोई भी निजी स्वार्थ नहीं होता है। पुलिस द्वारा किये गये चालान की रसीद वाहन चालक को दे दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here