सीईओ एफएमडीए सुधीर राजपाल ने एफएमडीए द्वारा संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण किया

– फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा नई परियोजनाओं के अनुमानों को मंजूरी

फरीदाबाद, 12 अगस्त। मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) सुधीर राजपाल ने आज शुक्रवार को एफएमडीए के अधिकारियों के साथ फरीदाबाद में विभिन्न स्थलों और स्थानों का दौरा किया, जहां प्राधिकरण द्वारा विकास परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। सीईओ एफएमडीए सुधीर राजपाल ने उनकी प्रगति का निरीक्षण किया और अधिकारियों को हर स्तर पर काम की निगरानी करने और कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

सीईओ एफएमडीए सुधीर राजपाल ने कहा कि फरीदाबाद में मजबूत सड़क नेटवर्क और कनेक्टिविटी का निर्माण एफएमडीए के लिए एक प्रमुख एजेंडा है और हम शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे को सुधारने और बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम उन ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए भी कार्य कर रहे हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है या जिनका पिछले कुछ समय से रखरखाव नहीं किया गया है।

सीईओ, एफएमडीए श्री राजपाल ने 75 मीटर चौड़ी सड़क पर एफएमडीए द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण कार्य की समीक्षा की जो ग्रेटर फरीदाबाद की ओर मुख्य पहुंच गलियारा है और सेक्टर 88 में आगामी अमृता अस्पताल के नजदीक है। शहर के इस हिस्से में बेहतर कनेक्टिविटी की नागरिकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 28.20 करोड़ रुपये की लागत से काम किया जा रहा है। सीईओ एफएमडीए ने इस बात पर जोर दिया कि कार्य की गुणवत्ता में कमी या कोई समझौता नहीं होना चाहिए और चल रहे काम की गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए। सेक्टर-15/15ए और सेक्टर-10/11 डिवाइडिंग रोड में सीमेंट कंक्रीट रोड का काम जिसे प्राथमिकता के आधार पर करने की आवश्यकता है, उसे भी एफएमडीए प्रमुख द्वारा अनुमोदित किया गया था और इन कार्यों के लिए निविदा जल्द ही एचईडब्ल्यू पोर्टल पर आमंत्रित की जाएगी। एफएमडीए सेक्टर 32, फरीदाबाद में बुढ़िया नाला की गाद निकालने का काम भी कर रहा है। मानसून के दौरान बारिश के पानी के मुक्त प्रवाह की सुविधा के लिए, गाद, मलबे आदि की जल निकासी पाइप लाइन को साफ करने के लिए साइफन सहित डबल कैनाल तक रेलवे लाइन से 2.3 किलोमीटर की पूरी लंबाई को डिसिल्ट किया जा रहा है। इसके लिए परियोजना की लागत 3.05 करोड़ रुपये है। सीईओ एफएमडीए ने निर्देश दिया कि नाले के पास सभी अतिक्रमण जो गाद निकालने की प्रक्रिया में बाधक साबित हो रहे हैं, उन्हें नगर निगम फरीदाबाद द्वारा इस कार्य में तेजी लाने के लिए हटाया जाना है।

श्री सुधीर राजपाल ने कोर्ट रोड, 15ए-16ए डिवाइडिंग रोड और अन्य ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्रों में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों का भी दौरा किया। उन्होंने रेखांकित किया कि जहां आवश्यक हो वहां अतिरिक्त जनशक्ति और मशीनरी तैनात की जाए ताकि जनता को अच्छी गुणवत्ता वाली सड़क अवसंरचना और सुविधाएं जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जा सकें।

Leave a Comment