18.1 C
Delhi
Wednesday, November 30, 2022
spot_img

मानव रचना में सीसीआई लर्निंग के सहयोग से किया गया सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर क्यूलीनरी आर्ट का लॉन्च

 मास्टर शेफः शेफ विकी रतनानी, शेफ निशांत चौबे, शेफ़ ओसामा जलाली और शेफ कपिल मिढ्ढा द्वारा पैनल चर्चा और करियर पर चर्चा

FARIDABAD: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रीसर्च एण्ड स्टडीज़ के फेकल्टी ऑफ होटल मैनेजमेन्ट में आज सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर क्यूलीनरी आर्ट का लॉन्च किया गया। इस सेंटर की स्थापना क्रिएटिव कुज़ीन इंक. लर्निंग के सहयोग से की गई, जिसके संस्थापक श्री वीरेन्द्र हाण्डा और सह-संस्थापक शेफ कपिल मिढ्ढा हैं। सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स में कुकिंग के लिए ज़रूरी सभी आधुनिक उपकरण एवं आवश्यक सुविधाएं हैं, जो छात्रों को उद्योग जगत के लिए तैयार करने में सक्षम हैं। शुरूआत में यह सेंटर क्यूलीनरी आर्ट्स में बी.एससी. कोर्स पेश करेगा, जल्द ही अडवान्स्ड डिप्लोमा प्रोग्राम का लॉन्च भी किया जाएगा। सेंटर का उद्घाटन डॉ प्रशांत भल्ला, प्रेज़ीडेन्ट, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्युशन्स (एमआरईआई); डॉ अमित भल्ला, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, एमआरईआई; श्री वीरेन्द्र हाण्डा, संस्थापक, सीसीआई; शेफ कपिल मिढ्ढा, सह-संस्थापक एवं क्युलीनरी डायरेक्टर, सीसीआई; मास्टर शेफ विकी रतनानी; स्टार शेफ ओसामा जलाली, स्टार शेफ निशांत चौबे; डीजी आर.के. आनंद, डीन, एफएचएम, एमआरआईआईआरएस; मिस रितिका सिंह, डायरेक्टर, एफएचएम तथा मानव रचना से अन्य वरिष्ठ दिग्गजों की मौजूदगी में किया गया।

डॉ प्रशांत भल्ला ने मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों की 25 सालों की भव्य यात्रा पर रोशनी डाली, वहीं डॉ अमित भल्ला ने क्यूलीनरी और हॉस्पिटेलिटी से जुड़े दृष्टिकोण पर चर्चा की। शेफ़ कपिल मिढ्ढा ने बताया कि किस तरह सीसीआई हर मेहमान को खूबसूरत अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने मानव रचना में स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स के दृष्टिकोण के बारे में बताया, सीसीआई जिसका नॉलेज पार्टनर है। ‘‘स्टार शेफ के अनुभवों को छात्रों एवं फैकल्टी सदस्यों के साथ साझा करना सीसीआई का मुख्य उद्देश्य है, इन फैकल्टी सदस्यों की ज्ञान और विशेषज्ञता हॉस्पिटेलिटी शिक्षा में क्षेत्र में नए बदलाव लेकर आएगी।’ इसके बाद मास्टर शेफः शेफ विकी रतनानी, शेफ कपिल मिढ्ढा, शेफ ओसामा जलाली और शेफ निशांत चौबे ने एक पैनल चर्चा और करियर पर चर्चा की, इस चर्चा के दौरान क्यूलीनरी आर्ट्स में करियर के अवसरों पर रोशनी डाली गई।

मास्टर शेफ मेहमानों के अलावा उद्योग जगत के प्रतिष्ठित दिग्गज भी लॉन्च समारोह के दौरान मौजूद थे। इनमें पद्म श्री डॉ पुष्पेश पंतः जाने माने भारतीय अकादमिकज्ञ और भोजन समीक्षक और इतिहासकार, श्री कुश कपूर- सीईओ रोज़ेट होटल्स एण्ड रिज़ॉर्ट्स; श्री अंशुमन मलिक- सह-संस्थापक हराजुकु टोकियो कैफ़े और हैड ऑफ बिज़नेस, ब्लूप्लेट हॉस्पिटेलिटी; श्री रितुराज खन्ना-सीईओ, क्यू इवेंट्स प्रा. लिमिटेड; श्री रवीश कपूर- डिज़ाइनर, इनोवेटिव इन्वीटेशन्स; अंकुर चावला- एफएनबी पेशेवर, उद्यमी, सोमेलियर, लेखक और टेडएक्स प्रवक्ता; सिद्धार्थ मल्होत्रा- हैड ऑफ ऑपरेशन्स, मैसिव रेस्टोरेन्ट्स प्रा. लिमिटेड; चंदन रतरा- डायरेक्टर, कैटेलिस्ट एंटरटेनमेन्ट प्रा. लिमिटेड; श्री अंशुमन सूद- संस्थापक, होम शेफ एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं फूड ब्लॉगर; श्री राजेश जून- एजीएम और ज़ोनल हैड, रोहतक ज़ोन, हरियाणा पर्यटन; शेफ संजय विज- हैड शेफ, ताज; मिस कीर्ति कुमावत- हैड ह्युमन रिसोर्स, विवांता बाय ताज सूरजकुण्ड; मिस शीतल चड्ढा- डायरेक्टर, ह्युमन रिसोर्सेज़, रेडिसन फरीदाबाद; शेफ संजीव कुमार- कॉर्पोरेट शेफ, युनाईटेड ग्रुप; मिस आरती अग्निहोत्री- मैनेजर लर्निंग एण्ड डेवलपमेन्ट, साउथ वेस्ट एशिया, इंटर कॉन्टिनेन्टल होटल्स ग्रुप; श्री शुवेन्दु बैनर्जी- जीएम, द क्राउन प्लाज़ा टुडे, नई दिल्ली; श्री सतबीर सिंह- डायरेक्टर ऑफ स्टडीज़, नेशनल काउन्सिल फॉर होटल मैनेजमेन्ट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा; मिस निशिगंदा चिटाले- ट्रेनिंग हैड, रेडिसन फरीदाबाद, श्री नरेश यादव- मालिक, शुगर एण्ड स्पाइस, प्लाज़ियो होटल; श्री विकास गुप्ता- एसोसिएट डायरेक्टर लर्निंग एण्ड डेवलपमेन्ट रेडिसन ब्लू, ग्रेटर नोएडा; शेफ जेनेया- सह-संस्थापक, होली बैली फूड बुटीक एण्ड प्रालाईन्स ओर्गेनिक बेकशॉप शामिल थे।

इस अवसर पर डॉ प्रशांत भल्ला न कहा, ‘‘मानव रचना एक एजुकेशन हब है जिसे अकादमिक उत्कृष्टता एवं ओद्यौगिक एक्सपोज़र के लिए जाना जाता है। यह उद्येाग जगत के नॉलेज पार्टर्स के साथ मिलकर छात्रों को शीर्ष पायदान की लर्निंग, प्रशिक्षण और अनुसंधान के अवसर प्रदान करता है। अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यलायों के सहयोग से पेश किए गए पाठ्यक्रम छात्रों को विश्वस्तरीय लर्निंग के अवसर देते हैं और उन्हें ग्लोबल जॉब मार्केट के लिए तैयार करते हैं। क्यूलीनरी आर्ट्स प्रोग्राम के लिए हमारे नए नॉलेज पार्टनर सीसीआई लर्निंग के साथ, हमें विश्वास है कि हमारे छात्रों को उद्योग जगत के मास्टर शेफ से आधुनिक कौशल प्रशिक्षण एवं ज्ञान सीखने का मौका मिलेगा। मानव रचना द्वारा पेश किए गए प्रोग्राम उद्योग जगत में सर्वश्रेष्ठ हैं जो अपने आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ छात्रों के समग्र विकास को प्रोत्साहित करते हैं।’

सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर क्यूलीनरी आर्ट की आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की सराहना करते हुए मास्टर शेफ विकी रतनानी ने कहा कि क्यूलीनरी कुकिंग एक कौशल आधारित कला है, जिसे सही मार्गदर्शन में ही सीखा जा सकता है। यह देखकर अच्छा लगता है कि मानव रचना में सीसीआई लर्निंग के सहयोग से स्थापित यह आाधुनिक लर्निंग क्यूलीनरी आर्ट छात्रों को हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को उजागर करने के अवसर प्रदान करेगा।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
14FollowersFollow
17SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles