छात्रों को बताए ‘फुड डेकारेशन’ के गूर

Faridabd/Atulyaloktanra News : कौशल विकास शिविर के चौथे दिन राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में बच्चों ने अंग्रेजी और हिंदी में प्रभावशाली रूप से प्रस्तुतिकरण, गृह विज्ञान और आट्र्स व क्राफ्ट्स में विभिन्न मॉडल्स बनाना सिखाया गया। विद्यालय के जे आर सी प्रभारी व इंग्लिश लेक्चरर रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज बच्चों को सलाद काटना, सलाद को डेकोरेट करना, अचार बनाने, जेम और जेली बनाने कर तरीकों को बताया गया। उन्हें डाइनिंग टेबल सजाने के बारे में भी बताया गया।

बच्चों की डाइनिंग टेबल के समक्ष बैठते समय के मैनर्स यानी आचरण के गुर भी सिखलाये गए। मनचन्दा ने आगे बताया की आट्र्स और क्राफ्ट्स की कक्षा में बच्चों को क्ले मॉडलिंग के द्वारा आकर्षक मॉडल्स बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया, दीया सजाने, ग्लास यानी शीशे पर पेंटिंग, ग्रीटिंग काड्र्स बनाना, और गिफ्टस अर्थात उपहारों को सुन्दर ढंग से पैक करने के विषय मे भी बताया गया।

और इसके बाद के सत्र में बच्चों की वर्तनी को प्रभावशाली बनाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए गए कि वे अपने वोकेबलरी को और अधिक मजबूत बना सकते है। बच्चों ने प्राचार्या नीलम कौशिक, रविन्दर कुमार मनचन्दा, रेनु शर्मा , ईश कुमार, ब्रह्मदेव यादव, सुदेश्वर सिंह, रूप किशोर, सरोज, पूनम रोहिल्ला और , सुनील परसजर व शास्त्री सहित अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे।

शिविर के चौथे दिन सभी बच्चों ने अपने आट्र्स और क्राफ्ट्स में बनाए गए मॉडल्स को दिखाया, जिनमें रुमाल, डेकोरेटिव आइटम्स, वॉल हैंगिंग, पेपर फ्लावर, पेन स्टैंड आदि शामिल थे, सभी मॉडल्स बहुत ही आकर्षक डिजाइनिंग से बनाये गए, सभी अतिथियों ने इन मॉडल्स की सराहना की। प्राचार्या ने सभी रिसोर्स पर्सन्स का बच्चों को लाभान्वित करने के लिए आभार व्यक्त किया।

Leave a Comment