बम निरोधक टीम ने किया मॉल का दौरा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

फरीदाबाद। महत्वपूर्ण स्थान, मॉल ,होटल बैंक इत्यादि की जा रही चेकिंग के तहत  तहत शनिवार को पुलिस लाईन सेक्टर-30 और प्रिसटीन मॉल के परिसर को  सेक्टर-31 थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर बलराज की टीम ने बम निरोधक दस्ते के इंचार्ज संजय कुमार और उसकी  टीम ने चेकिंग की । पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बम निरोधक दस्ता पुलिस टीम के साथ मिलकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए फरीदाबाद में सर्च अभियान चलाया।

इस दौरान बम निरोधक दस्ते ने पुलिस लाईन सेक्टर-30 और प्रिसटीन मॉल में सर्च अभियान चलाया है। बम निरोधक दस्ते द्वारा बम की तलाश करने पर मॉल के कर्मचारी एक बार तो सहम गए लेकिन जब उन्हें पता लगा कि यहां किसी तरह के बम होने की सूचना पर नहीं है केवल निरीक्षण किया जा रहा है। मॉल का पूर्ण निरीक्षण करके कर्मचारियों को आग लगने की परिस्थिती में कैसे लोगो को ए,बी,सी प्लानिंग के तहत कैसे सुरक्षित बाहर निकाला जा सकता है। मॉल कर्मचारी आग लगने या बम मिलने  की स्थिति में कोर्ड वर्ड में बात करें ताकि लोग घबराए ना और उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। मॉल में आग लग जाए या लाईट कॉट हो जाए तो बाहर निकलने के लिए रेडियम धातु से सिम्बल बनाकर मॉल के रास्ते में लगाए।

मॉल के सभी एरिया में निगरानी के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे होने चाहिए।  सुरक्षा को दुरुस्त करने के लिए बम निरोधक दस्ते 24 घंटे पुलिस लाइन में तैनात रहते है। बम या विस्फोटक पदार्थ आदि के संबंध में अगर कोई सूचना मिलती है तो बम निरोधक दस्ता तुरंत मौके पर पहुंचेगा तथा कार्रवाई करेगा। इसके अतिरिक्त बम निरोधक दस्ता प्रतिदिन चेकिंग अभियान चलाएगा। जिसके तहत शहर में संवेदनशील व महत्वपूर्ण स्थानों की बारीकी से जांच की जाएगी। थाना प्रबंधक और बम डिस्पोजल टीम के प्रिस्टन मॉल के मैनेजर नरेंद्र भाटिया, सिनेमा हाल के मैनेजर शराफत व राजीव के साथ सुरक्षा को लेकर मीटिंग की। थाना प्रबंधक ने मॉल की सुरक्षा में लगे गार्डों को सुरक्षा के नियमों के बारे में अवगत कराया और हिदायत दी कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की सूचना मिलते ही पुलिस को उसके बारे में सूचित करें। सिनेमा में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर अच्छे से नजऱ रखे। अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति है तो  तुरंत पुलिस को सूचित करें।

Leave a Comment