हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर होगा सैक्टर-12 के कैन्वैशन हाल में आयोजित होगा आजादी अमृत महोत्सव

– सांस्कृतिक संध्या का होगा 31 को आयोजन

– उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर दिए दिशा निर्देश

फरीदाबाद, 27 अक्टूबर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्थानीय सेक्टर-12 के सभागार में 31 अक्टूबर की शाम को हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या में हरियाणवी सांस्कृतिक विधा के साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। यह जानकारी उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने दी। उपायुक्त ने आजादी अमृत तहोत्सव के तहत आयोजित गतिविधियों के मद्देनजर हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन की वीसी के बाद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

   उन्होंने कहा कि फरीदाबाद वीर योद्धाओं की भूमि है और ऐसे वीर योद्धाओं को स्मरण करते हुए आगामी 31 अक्टूबर को आजादी अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में शुभ्र ज्योत्सना के लाभपात्रों सहित जिलाभर के उन शहीदों के परिजनों को भी आमंत्रित किया जाएगा, जिनके नाम पर जिला के राजकीय विद्यालयों का नामकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक संध्या में हरियाणा कला परिषद के कलाकारों के साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों व क्षेत्र के लोक कलाकारों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत एवं हरियाणवी संस्कृति की झलक को प्रदर्शित करते हुए सांस्कृतिक विधाओं की प्रस्तुति दी जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि अगस्त 2023 तक आजादी अमृत महोत्सव चलेगा। डीसी जितेन्द्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने वीसी के माध्यम से बताया कि हरियाणा प्रदेश में आजादी अमृत महोत्सव आगामी अगस्त 2023 तक गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा जिसमें फरीदाबाद जिला के सभी 17 वीर शहीदों के परिजनों को और स्वतंत्रता संग्राम के योध्दाओं के परिजनों भी शामिल किया जाएगा।

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यक्रमों में तथा लेटर हेड पर आजादी के अमृत महोत्सव थीम को शामिल करें। वीसी में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश प्रत्येक जिला में आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर प्रदर्शनी लगाई जा रही है, जिसके माध्यम से लोगों को देशभक्ति प्रेरणा मिलेगी और वे वीर शहीदों के इतिहास से जागरूक भी होंगे। डीसी ने महानिदेशक डा.अग्रवाल को अवगत कराया कि फरीदाबाद जिला में 31 अक्टूबर को केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

Leave a Comment