गतिविधियों के साथ-साथ हम बच्चों को भगवद्गीता की शिक्षाओं के आधार पर उचित शिक्षा देते हैं : गोपीश्वर दास

Faridabad / ATULYA LOKTANTRA: किसान भवन सेक्टर 16 में दो सप्ताह तक चलने वाले समर कैंप के समापन को यादगार बनाते हुए एक ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया गया। इस्कॉन मंदिर सेक्टर 37 फरीदाबाद ने 1 जून को एक समर कैंप शुरू किया था। यह कोविड की शुरुआत के बाद पहली बड़ी गतिविधि थी। इसमें 3 से 16 वर्ष की आयु के लगभग 140 बच्चों ने भाग लिया। उन्हें विभिन्न गतिविधियों जैसे की – नॉन फायर कुकिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, वैल्यू एजुकेशन, पॉटरी, डांस, ड्रामा, टाई एंड डाई, श्लोक पाठ और भी बहुत कुछ आदि का प्रशिक्षण दिया गया। समर कैंप के दौरान प्रतिदिन सभी बच्चों को स्वादिष्ट भोजन दिया गया। पर्यावरण दिवस पर सभी बच्चों ने तुलसी का पौधारोपण किया। 14 तारीख को किसान भवन में इन बच्चों ने जो कुछ सीखा था उसका मंच पर प्रदर्शन किया।
अंत में मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास का यह कहना था कि “गतिविधियों के साथ-साथ हम बच्चों को भगवद्गीता की शिक्षाओं के आधार पर उचित शिक्षा देते हैं। यह आज के समय की सबसे अधिक आवश्यकता है। जब वे यहां की संस्कृति को भूल रहे हैं। ये शिक्षण उन्हें चरित्र निर्माण में मदद करेगा। ताकि वे शांतिपूर्ण और खुशहाल जीवन जीएं और कठिन परिस्थितियों का सामना कर सकें, जो उनके जीवन में बाद के चरणों में आने वाली हैं।”
इस्कॉन मंदिर सेक्टर 37 में “गोपाल फन स्कूल” में नियमित साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें भगवद्गीता पर आधारित शिक्षाएं दी जाती है।

Leave a Comment