बीके अस्पताल के सभी वार्ड आइसोलेशन में तब्दील

3

कोरोना ने तेजी से कहर बरपाना शुरू कर दिया है। रविवार को 24 घंटे में तीन मरीजों ने दम तोड़ दिया जबकि 998 नए मरीज सामने आए। मरीजों की हर दिन बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां तेज कर दी है। विभाग ने सभी डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर को सक्रिय करने की दिशा में कार्य तेज कर दिया है। जिले में 25 डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर तैयार किए हैं। इनमें से पांच बिल्कुल चालू हालत में हैं। इनमें संक्रमितों को भर्ती भी किया जा रहा है। बीके अस्पताल के द्वितीय तल पर बने सभी वार्ड को आइसोलेशन में तब्दील कर दिया गया। यहां अब केवल कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया जाएगा।यही नहीं इमरजेंसी आपरेशन को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के आपरेशन फिलहाल टाल दिए गए हैं।

डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में 4938 बेड की व्यवस्था

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 25 डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में कुल 4938 बेड की व्यवस्था की है। इनमें स्वास्थ्य केंद्र, धर्मशालाएं, सामुदायिक भवन और स्कूल शामिल हैं। विभाग के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली, खेड़ीकलां, कौराली व तिगांव और सामुदायिक भवन सेक्टर तीन चालू हालत में हैं। इसके अलावा मानव रचना यूनिवर्सिटी हास्टल, अलपाइन वैली स्कूल, डीएवी स्कूल बल्लभगढ़, विद्या संस्कार स्कूल जसाना, बालाजी पब्लिक स्कूल मलेरना रोड, लिंग्याज यूनिवर्सिटी नचौली, आर्य विद्या मंदिर बल्लभगढ़, सतयुग दर्शन, राजकीय विद्यालय चंदावली, अलफला मेडिकल कालेज, डीपीएस सेक्टर-19, ग्लोबल हैरिटेज स्कूल, अरावली पब्लिक स्कूल अनंगपुर, पाइवुड स्कूल, अग्रवाल पब्लिक स्कूल, रावल पब्लिक स्कूल बल्लभगढ़, बीएस अनंगपुरिया, जेसी बोस यूनविर्सटी और टैगोर अकादमी में भी डेडिककेट कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं।

टेस्टिंग एवं ट्रेसिंग पर जोर दिया

रविवार को सीएमओ डा. रणदीप सिंह पूनिया ने सभी डॉक्टरों के साथ बैठक की और उनसे टेस्टिंग एवं ट्रेसिंग पर जोर दिया। उन्होंने कहाकि संक्रमित के संपर्क में आने वाले 30 लोगों की पहचान कर उनकी सैंपलिंग की जाएगी। रिपोर्ट आने पर स्थिति के आधार पर आइसोलेट या अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजोंा पर भी नजर रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग की टीम समय-समय पर संक्रमित के घर जाकर उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाए। उन्होंने सभी डॉक्टरों आैर स्वास्थ्यकर्मियों से कोविड प्रोटोकाल् के तहत इलाज करने की अपील की।

बेड न मिलने पर यहां करें संपर्क
सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पुनिया ने कहाकि फरीदाबाद में बेड की कोई कमी नहीं है। सभी प्रकार के मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं होती। उन्होंने कहाकि यदि किसी मरीज को बेड न मिले तो वह डिप्टी सीएमओ डॉ. गजराज के मोबाइल नंबर 9891649978 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि फरीदाबाद में रेमडेसिविर दवा की कोई कमी नहीं है। इस दवा के खरीदकर रखने की भी जरूरत नहीं है। जरूरत पड़ने पर ड्रग कंट्रोलर करन सिंह गोदारा के नंबर 9990900000 पर संपर्क कर सकते हैं।

फरीदाबाद में कोरोना: कुल 621196 सैंपल

  • निगेटिव -562573
  • पॉजिटिव-55748
  • रिपोर्ट पेंडिंग-2875
  • ठीक हुए- 50110
  • अस्पताल में आइसोलेट-748
  • घर में आइसोलेट-4451
  • कोरोना से मौत-439

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here