गुड़गांव के बाद अब फरीदाबाद के 7 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट

7

Chandigarh/Atulya Loktantra : हरियाणा में लॉकडाउन का 28वां दिन है। गुड़गांव के बाद अब हरियाणा के फरीदाबाद जिले में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 7 स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार से यह टेस्ट शुरू हो जाएगा। इस टेस्ट से 15 से 30 मिनट के अंदर जांच रिपोर्ट आ जाएगी। बीते शनिवार को ट्रायल के तौर पर कुछ नमूने लिए गए थे, जिनमें से दो लोग संक्रमित पाए गए।

फरीदाबाद आईडीएसपी लैब के एक वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन का कहना है कि जांच रिपोर्ट में देरी से संदिग्ध मरीजों द्वारा दूसरों तक संक्रमण के पहुंचने का खतरा है। इसके चलते रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू करने का फैसला लिया गया है।

फरीदाबाद के बीके अस्पताल में आईडीएसपी लैब सहित जिले की विभिन्न जगहों पर रोजाना करीब 400 सैंपल आ रहे हैं। इनकी रिपोर्ट में समय लग रहा है। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. संजीव भगत का कहना है कि रैपिड टेस्ट की किट आ गई है। सब कुछ ठीक रहा तो दो दिनों में रैपिड टेस्ट शुरू हो जाएगा। इससे रिपोर्ट जल्दी आएगी।

ऐसे होता है एंटीजन टेस्ट
एंटीजन टेस्ट किट में मौजूद स्टेराइल ट्यूब को नाक में डालते हैं। नाक के दोनों तरफ से फ्लूइड का नमूना लिया जाता है। फिर एक नोजल के जरिए सैंपल की दो तीन बूंद टेस्टिंग स्ट्रिप पर डालते हैं। रिपोर्ट अगर पॉजिटिव है तो 15 मिनट में स्ट्रीप का रंग बदल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here