विश्व जल दिवस पर वर्षा जल की हर बूंद का संरक्षण करने का किया आह्वान

1

Faridabad: एन एच तीन फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड, गाइड्स और जूनियर रेडक्रॉस द्वारा विश्व जल दिवस पर वर्षा जल की हर बूंद का संरक्षण करने का आह्वान किया।

प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि धरती के तीन चौथाई हिस्से पर सिर्फ पानी ही पानी है जो महासागरों, नदियों, झीलों और झरनों के रूप में है। यद्यपि इसमें से केवल एक प्रतिशत या इससे भी कम पानी ही पीने के लिए उपयुक्त है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम पानी की बचत करें, ताकि भविष्य में पानी का संकट पैदा न हो, क्योंकि ‘जल ही जीवन है’ और जल के बिना जीवन जीवित ही नहीं रहेगा, एक एक बूंद हीरा है। विश्व जल दिवस की इस वर्ष की थीम ‘वैल्यूइंग वॉटर’ है।

इसका लक्ष्य लोगों को पानी के महत्व को समझाना है। इस अभियान को प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की एक इकाई के द्वारा विशेष तौर से बढ़ावा दिया जाता है जिसमें लोगों को जल से संबंधित मुद्दों के बारे में सुनने व समझाने के लिये प्रोत्साहित करने के साथ ही विश्व जल दिवस के लिये अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों का समायोजन भी शामिल है।

सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि छात्रा ताबींदा, निकिता, नेहा, अंकिता, हर्षिता और निशा ने जल के बुद्धिमता पूर्वक प्रयोग पर पेंटिंग बना कर जल संरक्षण का संदेश दिया। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा, कॉर्डिनेटर प्राध्यापिका जसनीत कौर तथा शीतु ने बच्चों की पहल की सराहना की। इस अवसर पर अध्यापक संजय मिश्रा, नविता और हेमलता भी उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here