फरीदाबाद को क्लीन बनाए रखने के लिए मिली 125 ट्रैक्टर ट्रॉलियों की सौगात

– फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में बनाया जाएगा हर नागरिक को भागीदार: कृष्णपाल गुर्जर

– फरीदाबाद की स्वच्छता का करेंगे प्रदेश व देश के अन्य शहर अनुसरण

फरीदाबाद, 18 नवंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद को स्वच्छ, क्लीन एवं ग्रीन बनाए रखने के लिए ट्रांसप्लीटी, क्वालिटी और अकाउंटेबिलिटी होनी चाहिए। फरीदाबाद के हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का भागीदार बने। उन्होंने कहा कि ना गंदगी करूंगा और ना गंदगी करने दूंगा की नीति पर हर फरीदाबाद नागरिक को कार्य  नैतिक अधिकार एवं कर्तव्य के साथ करना है तभी हम फरीदाबाद को जिस प्रकार कोरोना काल मे गरीबों लोगों की मदद करने में इंडिया में नंबर बनाया है। इसी प्रकार स्वच्छता में भी नंबर वन बना कर ही दम लेंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर आज वीरवार को स्थानीय हुड्डा कन्वेंशन हॉल में फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए एमसीएफ को हर वार्ड वाइज अलग अलग 125 ट्रैक्टर और ट्रालियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए शहर में जिस प्रकार हम अपने कपड़े, मकान, आंगन साफ करते हैं। उसी प्रकार सरकारी सड़कें, मैदान सहित सार्वजनिक स्थानों को भी अपने घर की तरह साफ और सुथरा रखना सुनिश्चित करेंगे। जन भागीदारी के बिना कोई भी अभियान सफल नहीं हो सकता। क्लीन फरीदाबाद को जन आन्दोलन बनाना है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार फरीदाबाद के प्रत्येक नागरिक ने कोरोना काल में गरीब परिवारों की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी। उसी प्रकार हम सब ने मिलकर फरीदाबाद को स्वच्छ और सुंदर बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़नी है। फरीदाबाद के सब नागरिक  मिलकर जब यह करेंगे तो सुनिश्चित तौर पर फरीदाबाद सुंदरता में देश में नंबर वन होगा।

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि 1966 में जब हरियाणा का जन्म हुआ था तब फरीदाबाद के प्रत्येक नागरिक ने फरीदाबाद के विकास में अपना विशेष योगदान दिया था और फरीदाबाद लगातार कई दशकों तक प्रदेश का नंबर वन शहर हर क्षेत्र में रहा। इस शहर को हमें दोबारा नंबर वन  स्वच्छ, सुंदर, औद्योगिक क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता लाने के लिए सभी को भागीदारी पूरे कर्तव्य के साथ निभानी होगी। तभी हम फरीदाबाद को स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में ही नहीं देश में नंबर वन बना पाएंगे। स्वच्छता के लिए सीवरेज में केवल गंदा पानी ही जाए उसके अलावा अपने घरों, आंगन का कटरा, गोबर पॉलिथीन आदि ना डालें। फरीदाबाद की सड़कों की सफाई, नालों की सफाई, बिजली पानी, लाइटों सहित औद्योगिक क्षेत्र के सर्वीगीण स्वच्छता सहित स्वच्छ फरीदाबाद बनाने में अपना विशेष योगदान दें।

एमसीए के कमिश्नर यशपाल ने कहा कि फरीदाबाद को सीएसआर पार्टनर पर स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए पिछले तीन माह से प्रशासन द्वारा लगातार प्लानिंग की जा रही है और उस प्लानिंग को धरातल पर उतारने के लिए आज वीरवार 18 नवंबर का दिन चुना है। इसके लिए फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन द्वारा स्वच्छता अभियान को बेहतर तरीके व सलीके से क्रियान्वित करने के लिए सभी 40 वार्डों की कमेटियों द्वारा 300 से ज्यादा मास्टर ट्रेनर तैयार किए गए है। इसके अलावा 400000 स्कूली बच्चों को भी इस मुहिम से जोड़ा गया है। ताकि वे भी फरीदाबाद को क्लीन व ग्रीन बनाने में अपना योगदान देंगे।

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में एनसीएफ द्वारा इको ग्रीन कंपनी को आज वीरवार को 70 ट्रैक्टर ट्रालियां दी गई है। बाकी के 55 ट्रैक्टर तैयार हैं और उनकी ट्राली बनकर लगातार आ रही है। यह सभी 125 ट्रैक्टर ट्रालिया शहर को स्वच्छ और क्लीन रखने में पूरा योगदान देंगे।

उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए वार्ड ठेकेदारों को अगले 30 नवंबर तक सौ वाहन और  भी उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि फरीदाबाद की कोई भी गली व मोहल्ला ऐसा ना बचे जहां पर गिला व सूखा कूड़ा उठाने के लिए एमसीएफ के वाहन प्रतिदिन न जाता हो। फरीदाबाद को स्वच्छ रखने में हर घर में दस्तक देंगे। हर घर में हर दिन यह ट्रैक्टर गीला और सूखा कुड़ा उठाने के लिए दस्तक देंगे। उन्होंने बताया कि एमसीएफ में एक ऐप भी तैयार की गई है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है और उसका क्रियान्वयन भी डिजिटल तरीके से उसे फोन पर मिलता रहेगा। एमसीएफ कमिश्नर यशपाल ने कहा कि एमसीएफ द्वारा चालान भी  सिस्टम भी डिजिटल किए जाएंगे। एमसीएफ की सभी वार्ड कमेटियां बेहतर ट्रांसप्लीटी व अकाउंटेबिलिटी से कार्य कर रही है। जल्द ही फरीदाबाद का नगर निगम प्रोफेशनल एजेंसी की तर्ज पर फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में विशेष योगदान देगा। उन्होंने कहा कि आगामी 31 मार्च तक फरीदाबाद को कचरा मुक्त और गार्बेज मुक्त सिटी बना देंगे। इस अभियान में सीवरेज लाइन वाटरस्ट्रेरम लाइनों को की भी सफाई जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री  कार्यालय से सीधा जुड़ा गया है और जल्द ही तिकोना पार्क में 50 टन की क्षमता का 180 एमएलटी प ट्रीटमेंट प्लांट भी जल्द ही लगाया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे खुद भी बदलें और लोगों को भी बदले तभी फरीदाबाद को क्लीन व सुंदर शहर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज का दिन फरीदाबाद को क्लीन एवं सुंदर बनाने में एक यादगार दिन के रूप में जाना जाएगा।

कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले 10 लोगों को भी सम्मानित किया गया। इनमें  कॉन्सलर ऑफ निगम नरेश नंबरदार प्रथम, मास्टर ट्रेनर कुमारी मोनिका, नोडल अधिकारी विजेंद्र सरोत, स्वच्छता इंस्पेक्टर देवी सिंह, एनजीओ सर्वोदय फाउंडेशन के अजीत सिंह, सीएसआर पार्टनर एचएस बांगा, वालंटियर ऑफ मंथ अरुण यादव व विकास सिंह को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, पृथला के विधायक नैयनपाल रावत, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव के विधायक राजेश नागर, मेयर सुमन बाला, एमसीएफ के ज्वाइंट कमिश्नर अभिषेक मीणा, ज्वाइंट कमिश्नर डॉक्टर नरेश कुमार, इकोग्रीन के निदेशक संजय शर्मा सहित सभी वार्ड पार्षद, सभी वार्डों की निगरानी कमेटियां, नोडल अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 

Leave a Comment