स्थानीय निकाय चुनाओं में वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए पार्षदों की सीटें आबादी के अनुपात में आरक्षित की जाएं : प्रेम सिंह धनखड़

0
14

दुष्यन्त चौटाला को पत्र लिखकर मांग की

Faridabad/ ATULYA LOKTANTRA: शहरों में भी नगर निगम / नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनावों में पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए पार्षदों की सीटें आबादी के अनुपात में आरक्षित की जाएं। यह मांग जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला जी को पत्र लिखकर की है। जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कि हरियाणा में पिछड़ा वर्ग-A की जनसंख्या 16% तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या लगभग 22.5% है तथा ठीक उसी अनुपात में हरियाणा में विधायकों व सांसदों की सीटें भी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। जजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि अभी-अभी आपने जिस प्रकार ग्राम पंचायतों, ब्लाक समितियों तथा जिला परिषदों में पिछड़ा वर्ग-A समाज के हित को देखते हुए पंचायत सदस्य, ब्लाक सदस्य, जिला परिषद सदस्यों में पिछड़ा वर्ग-A के कम से कम दो सदस्यों के लिए सीटें आरक्षित करके पिछड़ा वर्ग-A समाज के लोगों को सम्मान बढ़ाया है ठीक उसी प्रकार पिछड़ा वर्ग-A की जनसंख्या 16% के अनुपात में शहरों में भी नगर निगम / नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनावों में पार्षदों की सीटें आरक्षित करके शहरों में रहने वाले लाखों लोगों को उनका हक दिलवाकर पिछड़ा वर्ग-A के लोगों का संम्मान बढ़ाएं तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 22.5% के अनुपात में सीटें आरक्षित करवाकर शहरों में रहने वाले लाखों लोगों को उनका हक दिलवाकर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों का सम्मान बढ़ाएं।

जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि क़्योंकि आप हरियाणा सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं तथा आप हमेशा किसानों, कमेरे वर्ग दलित, शोषित, गरीब व पिछड़े समाज के उत्थान के बारे में कार्य करते रहे हैं तथा उसी उद्देश्य को लेकर जननायक जनता पार्टी भी स्व. चौ. देवी लाल की नीतियों व कार्यक्रमों को लेकर बनाई गई है तथा जगत ताऊ स्व. चौ. देवी लाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए तथा भारत सरकार में उपप्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए हमेशा पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज के हित में अनेकों कार्य किए थे चाहे पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज के लिए गांवों में चौपालें बनाने का कार्य हो, चाहे बुढ़ापा पेंशन देने का कार्य हो, चाहे जच्चा-बच्चा को सहायता देने का कार्य हो, चाहे इस समाज के बच्चों को स्कूल व कालेजो में पढ़ाई के दौरान वजीफा, स्कूल वर्दी व किताबें देने का कार्य हो, चाहे काम के बदले अनाज देने का कार्य हो, चाहे स्कूल व कॉलेजों में फीस माफ करके गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देकर समाज को आगे बढ़ाने का कार्य हो।

जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज को आपसे आशा ही नही पूरी उम्मीद है कि आप पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति समाज के हित को देखते हुए जिस प्रकार आपने ग्राम पंचायतों, ब्लाक समितियों तथा जिला परिषदों में पंचायत सदस्य, ब्लाक सदस्य, जिला परिषद सदस्यों में पिछड़ा वर्ग-A के कम से कम दो सदस्यों के लिए सीट आरक्षित की हैं ठीक उसी तरह नगर निगम / नगर पालिका व नगर परिषदों में होने वाले आगामी चुनावों में उपरोलिखित मांग को हरियाणा सरकार से पूरा करवाकर पिछड़ा वर्ग-A में शामिल प्रजापति (कुम्हार), जांगड़ा (खाती), पांचाल (लुहार), जोगी, नाई, कम्बोज, बैरागी, बघेल, कुर्मी, सुनार, तेली, रोहिल्ला, धोबी, कश्यप, नट, भाट तथा राय सिख इत्यादि लगभग 71 जातियों तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को सम्मान देकर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।

Previous newsसुरक्षित यात्रा हमारा हक़ : लविश सैनी
Next newsकैबिनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा ने द्वितीय विश्वयुद्ध के योद्धा एवं अपने मीडिया एडवाइजर जोगेंद्र रावत के दादा के निधन पर जताया शोक
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here