कानूनी साक्षरता अभियान में छात्रों को किया जागरूक

Faridabad/Atulya Loktantra : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जे आर सी व एस जे ए बी द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार कानूनी साक्षरता बारे वर्ष 2019 की पहली तिमाही के अंतर्गत जागरूकता वार्ता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए विद्यालय की कानूनी साक्षरता प्रकोष्ठ प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा सभी स्कूलों में कानूनी साक्षरता शिविरों के माध्यम से “सभी के लिए न्याय” सुनिश्चित करने के लिए पहली तिमाही के अंतर्गत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सभी बालिकाओं को बाल अपराध, यौन हिंसा, घरेलू प्रताड़ना, छेड़खानी, मानसिक, शारीरिक और वित्तीय उत्पीड़न के बारे में समझा कर कानूनी सहायता द्वारा इन से बचने और डट कर सामना करने बारे शिक्षित किया गया। डलसा के सौजन्य से पैनल अधिवक्ता उमा चौहान ने बालिकाओं को घरेलू हिंसा की परिभाषा से अवगत करवाते हुए घरेलू हिंसा के प्रकार भी बताए और कानूनी सहायता कैसे प्राप्त की जाए के विषय में भी बताया, उन्होंने यह भी बताया कि यदि किसी थाने में शिकायत दर्ज न कि जा रही हो तो भी सेक्टर 12 न्यायिक परिसर में जिला विधिक प्राधिकरण में साधारण कागज पर आवेदन लिख कर शिकायत दर्ज करवा के तुरन्त कार्यवाही कर समाधान प्राप्त कर सकते है।

पैनल अधिवक्ता उमा चौहान और रविकांत कालिया ने बालिकाओं को दहेज की परिभाषा, यौन उत्पीड़न और किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के बारे में बताते हुए समझाया कि इस प्रकार के हालात में किसी भी अवस्था मे चुप नही रहना है बल्कि दोषियों की शिकायत कर उन्हें समुचित प्रकार से क़ानून की निःशुल्क सहायता द्वारा कार्यवाही करनी है ताकि दोषी पुनः ऐसी धृष्टता न दोहरा पाए। उमा चौहान ने बताया कि फरीदाबाद के सेक्टर 21अ, ओल्ड फरीदाबाद की बैंड मार्किट और मच्छगर में महिला थाने सुचारू रूप से कार्यरत है, वहाँ पर महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है। जे आर सी व एस जे ए बी प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने उमा चौहान और रविकांत कालिया का बहुत बहुत आभार व्यक्त किया। प्राचार्या नीलम कौशिक ने कार्यक्रम संयोजित करने के लिए रविंदर कुमार मनचन्दा और जिला विधिक प्राधिकरण से उमा चौहान व रविकांत कालिया का सुंदर आयोजन के लिए धन्यवाद किया।

Leave a Comment