हरियाणा मंत्रिमंडल में फेरबदल

0

Chandigarh/Atulyaloktantra News: प्रदेश की खट्‌टर सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में मामूली फेरबदल किया है। इस फेर में लगातार दूसरी बार मंत्री कविता जैन के विभाग में कटौती कर दी गई है। शुक्रवार को सरकार ने एक आदेश जारी करके कविता जैन आर्ट एंड कल्चर विभाग वापस लेकर संसदीय कार्य मंत्री रामविलास शर्मा को दे दिया है।

रामबिलास शर्मा उनके पास आठ विभाग हो गए हैं और प्रोटोकॉल के हिसाब से वे मुख्यमंत्री मनोहरलाल के बाद कैबिनेट में दूसरे पायदान पर हैं।

सरकार ने कुछ समय पहले कविता जैन से लोक संपर्क विभाग भी ले लिया था। यह विभाग इस समय खुद मुख्यमंत्री के पास है। कविता जैन से तब यह विभाग इस लिए वापस लिया गया था, क्योंकि तब उनके पति तथा वरिष्ठ बीजेपी नेता राजीव जैन को मुख्यमंत्री का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था। इस हिसाब से बैलेंस बनाने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई गई थी। जैन इस समय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा शहरी निकाय विभाग भी संभाल रही हैं। वह कैबिनेट में एक मात्र महिला मंत्री हैं।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा आठ कैबिनेट मंत्री तथा पांच राज्य मंत्री हैं। प्रोटोकॉल के हिसाब से रामविलास शर्मा शुरू से ही मुख्यमंत्री के बाद नंबर दो पर हैं जबकि विभागों के मामले में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पास किसी समय सबसे ज्यादा 13 विभाग थे लेकिन, बीच में हुए बदलावों में उनके विभाग 8 रह गए हैं। मनोहर सरकार में अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास कुल 11 विभाग हैं।

राम बिलास शर्मा पहले शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, संसदीय कार्य मंत्रालय, पर्यटन, निर्वाचन, हॉस्पिटैलिटी, आर्किलॉजी एवं म्यूजियम विभाग का कामकाज देख रहे हैं। अब उन्हें आर्ट एंड कल्चर की जिम्मेदारी भी दे दी गई है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here