सीएम मनोहर लाल ने जिला को लगभग 17 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

0
26

उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया 10 परियोजनाओं का उद्घाटन:- 

नूंह: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में हरियाणा निवास से प्रदेश की 1411 करोड़ रुपये की लागत की 163 परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। इन परियोजनाओं जिला नूंह की भी लगभग 17 करोड़ रुपये की 10 विकास परियोजनाएं शामिल है। चंडीगढ़ से आयोजित हुए प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। जिला स्तर पर लघु सचिवालय के मीटिंग हॉल में आयोजित हुए कार्यक्रम में उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा मुख्यतिथि के तौर पर शिरकत की।

प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड-19 बारे लोगों को सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर मार्च माह में बढऩी शुरू हुई है, इसलिए नागरिकों को चाहिए कि वे फेस मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंस रखें और ज्यादा भीड़ इक्_ी ना करें। उन्होंने कहा कि कोविड काल के दौरान अक्टूबर 2020 में भी 1850 करोड़ रुपये की 306 परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए गए थे। सरकार ने विकास में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी है। जनता व जनप्रतिनिधियों की मांग अनुसार हर क्षेत्र में विकास हुआ है। आज प्रदेश के हर 15 किलोमीटर पर कॉलेज है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में प्रदेश सरकार ने जिला मुख्यालयों पर स्थित 100 बैड के हस्पताल को 200 बैड के हस्पताल में परिवर्तित करने का फैसला किया है। इसका नये बजट में प्रावधान हुआ है। इसके साथ ही हर जिला में एक मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना पर भी सरकार काम कर रही है। जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां पर ये स्थापित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में एक लाख 55 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जिसमें सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। प्रदेश सरकार ने बजट में खेती में होने वाले पानी खर्च की परियोजना बनाई है। उन्होंने कहा कि 90 विधानसभा क्षेत्रों में समान विकास हो, इसी लक्ष्य को लेकर वे आगे बढ़ रहे हैं। सरकार अंत्योदय भाव से अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाने की दिशा में बढ़ रही है और एक व्यवस्था परिवर्तन के साथ विकास को नई गति दी गई है।  जिला स्तरीय समारोह में उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने जिला में लगभग 17 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। इसके साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन की पूरी टीम को बधाई दी कि कोविड काल में भी उन्होंने विकास की गति को बरकरार रखा।  उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने जिला स्तर पर किया इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन:-

जिले के खंड नूंह में बनाए गए 222.08 लाख रुपए की लागत से बाल भवन, फिरोजपुर-झिरका 233.96 लाख रुपए बाल भवन, 212.12 लाख रुपए की लागत से पुन्हाना में बाल भवन परियोजना के तहत उद्घाटन किया, तथा आयुष विभाग द्वारा 30 लाख रुपए की लागत से आयुष विंग सेंटर, स्वास्थ्य विभाग का 207.27 लाख रुपए की बनी बाई पीएचसी, जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा नूंह (डीपीसी एसएस नूंह) द्वारा समग्र शिक्षा 67.58 लाख रुपए की लागत से राजकीय हाई स्कूल टपकन को उन्नयन का कार्य किया, समग्र शिक्षा 45.18 लाख रुपए की लागत से 09 अतिरिक्त क्लास रुम रा.सी.सै. स्कूल मेवली कलां, समग्र शिक्षा 50 लाख रुपए की लागत से राजकीय हाई स्कूल मांडीखेड़ा में 8 अतिरिक्त क्लास रुम, एमएसडीपी द्वारा 113.884 लाख रुपए की लागत से ब्लॉक तावडू़ में विभिन्न स्कूल में 36 एकड़ में राजकीय प्राथमिक स्कूल जीपीएस 8 एकड़ में राजकीय मिडिल स्कूल चीला 03 जीपीएस, धुलावट 04 राजकीय प्राथमिक स्कूल, 03 मौहम्मदपुर अहीर 02 मस्ती ब्रांच जीपीएस चीलावली और कुल 20 पूरे हुए काम का उद्घाटन किया। एमएसडीपी द्वारा 462.49 करोड़ रुपए की लागत से 79 एसीआर निर्माण कार्य खंड पुन्हाना, बीसरु, बादली, रहपुआ लुहिंगा कलां सभी विकास परियोजनाओं का पूरा होने उपरांत उद्घान किया। इस अवसर उपायुक्त ने अपने संबोधन में जिला में भविष्य में कराए जाने वाले विकास कार्यो के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि जिले के गांव उजीना में जिला सैनिक बोर्ड, रैनीवेल की परियोजना, मरोड़ा गांव में कृषि विज्ञान केन्द्र, 100 आंगनवाड़ी, ऊटंका गांव में स्टेडियम, हर विधानसभा में एक-एक ट्रासंपोर्ट नगर बसाने की योजना है, जिला में विश्वविद्यालय बनाने पर जल्द ही कार्य शुरु किया जाएगा, जिससे की नूंह जिला अन्य जिलों की तरह अग्रणिय जिलों में सुमार हो जाएगा। उन्होंने आम जन से आह्वïान किया कि वे जिला प्रशासन का पूरा सहयोग करें जिससे जिले के पिछडे पन को धाग हटाया जा सकें।  इस अवसर पर नगराधीश जयप्रकाश ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी अतिथियों का धन्यवाद किया और जिला प्रशासन की टीम को सफल कार्यक्रम के लिए बधाई दी। इस मौके पर पूर्व विधायक नूंह जाकिर हुसैन, पूर्व विधायक फिरोजपुर-झिरका नसीम अहमद, पूर्व गौ-सेवा आयोग चैयरमैन भानीराम मंगला, पूर्व हज कमेटी के चैयरमैन औरंगजेब, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र पटेल, भाजपा के पूर्व जिलााध्यक्ष सुरेन्द्र आर्य ने भी अपने विचार रखे और मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं उपायुक्त का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश गोरिया, जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी सविता मलिक सहित अन्य अधिकारी गण व महिला मोर्चा की जिलााध्यक्ष अन्जू बाला, जाहिद चैयरमैन, नरेन्द्र भारद्वाज, एससी मोर्चा के जिलााध्यक्ष मास्टर गंगादान, डा.महेन्द्र गर्ग, पवन बघेल भाजपा के अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

Previous newsयमुना जी की अविरलता एवं निर्मलता का प्रयास मानवता की सच्ची सेवा – डॉ. आर एन सिंह
Next newsकोरोना काल को देखते हुए केवल फूलों की होली खेलना ही सबसे अच्छा: राजेश नागर
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here