तोहफा : टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करेगी मोदी सरकार!

26

New Delhi/Atulya Loktantra : अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में मोदी सरकार इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो देश के उस मिडिल क्‍लास को बड़ी राहत मिलेगी जो टैक्स का एक बड़ा हिस्सा चुकाता है. आइए जानते हैं कि सरकार टैक्‍स स्‍लैब में क्‍या बदलाव कर सकती है.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य अखिलेश राजन की अगुवाई में सरकार द्वारा गठित समिति ने लोगों के लिए नए टैक्‍स स्‍लैब की सिफारिश की है. इस सिफारिश के लागू होने की स्थिति में 5 लाख से 10 लाख रुपये सालाना कमाई वाले को 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा.

मौजूदा वक्‍त में 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स देना होता है. इस लिहाज से 10 लाख तक की कमाई करने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है.

समिति की सिफारिश में 10 लाख से 20 लाख रुपये तक की सालाना कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स का प्रस्ताव है. इसी तरह समिति ने 20 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये तक की आय वालों पर 30 फीसदी दर से टैक्‍स लेने की सिफारिश की है.

जबकि 2 करोड़ रुपये सालाना से अधिक कमाई करने वालों पर 35 फीसदी टैक्‍स लगाने का प्रस्ताव दिया गया है. हालांकि इस पर सरचार्ज नहीं लगाने की सिफारिश की गई है.

बता दें कि वर्तमान में, 2.5 लाख रुपये से पांच लाख रुपये की कमाई पर 5 फीसदी टैक्‍स लगाया जाता है. इसी तरह 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसदी इनकम टैक्‍स लगता है.

जिनकी सालाना कमाई 5 लाख रुपये तक है, उन्हें टैक्‍स रीबेट मिलता है. मतलब यह कि 5 लाख की कमाई वालों का टैक्‍स शून्‍य होता है. हालांकि इससे अधिक की कमाई पर पुराने टैक्‍स स्‍लैब लागू हो जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here