रेलवे फिर शुरू कर रहा E-Catering सुविधा

0

New Delhi/Atulya Loktantra News : कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों में बंद भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिस्ट कॉर्पोरेशन (IRCTC) की ई-कैटरिंग की सुविधा फिर से शुरू होने जा रही है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इसके लिए IRCTC को अनुमति दे दी है. हालांकि, अभी फिलहाल रेलवे की E-Catering सुविधा चुनिंदा स्टेशनों पर ही फिर से शुरू की जाएगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे फिर से ट्रेनों में ई-कैटरिंग सर्विस शुरू करने जा रहा है. अब ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को ऑर्डर बुक करने पर खाना मिल सकेगा. देश के कुछ रेलवे स्टेशनों पर एक बार फिर ई-कैटरिंग की शुरुआत की जाएगी. बता दें कि कोरोना संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये सेवा बंद कर दी गई थी.

IRCTC की E-Catering सुविधा के माध्यम से यात्री अपनी पसंद का खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. ऑर्डर के समय ही यात्रियों को इस बात की जानकारी भी मिल जाएगी कि आपका खाना कितनी देर में और किस स्टेशन पर मिल जाएगा. इसके लिए यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि सीट पर ही डिलीवर किया जाएगा.

सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशानिर्देश भी निर्धारित हैं. जिसका पालन करना अनिवार्य है. इसमें हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर लेना, डिलीवरी कर्मियों द्वारा ‘आरोग्य सेतु’ ऐप का इस्तेमाल करना, प्रोटेक्टिव फेस मास्क लगाए रखना एवं सैनिटाइजेशन शामिल है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें