केरल में बाढ़ से अब तक 60 की मौत

16

New Delhi/Atuly Loktantra : केरल के कई ज़िलों में भी बाढ़ की वजह से लोगों को दोतरफा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ के पानी से लड़ने की चुनौती के साथ यहां लोग लगातार हो रहे भू-स्खलन का भी सामना कर रहे हैं. पिछले दो दिनों के अंदर ही राज्य में भूस्खलन की 80 से ज़्यादा घटना हो चुकी है. राज्य में अब तक 60 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं कन्नूर में मछुआरे और प्रांतीय सेना साझा तौर पर बाढ़ प्रभावित इलाक़ों में राहत और बचाव का काम कर रही है. वायनाड के कलेक्टर ने बताया है कि अपना घर और संपत्ति को छोड़कर 1 हज़ार से ज़्यादा लोग स्कूल और शेल्टर्स में रह रहे हैं. बाढ़ के चलते लोगों के घर में रखा सारा सामान बाढ़ में बह गया है.
कर्नाटक में भी हालत खराब
कर्नाटक का हाल भी इससे कुछ अलग नहीं है. जहां बाढ़ की वजह से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों के परिजनों के लिए लिए राज्य सरकार ने पांच लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. बाढ़ प्रभावित सवा लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है.

दक्षिण कन्नड़ा जिले के बेलतंगड़ी इलाके से 85 लोगों को एनडीआरएफ ने बचाया है. इनमें 2 गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी थे. उत्तर कर्णाटक का बेलगावी और इसके आसपास के इलाके में बाढ़ की त्रासदी का सबसे ज्यादा है. वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण ने इस इलाके का दौरा किया है और गृहमंत्री अमित शाह भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here