धूमधाम से मनाई जा रही जन्माष्टमी, राष्ट्रपति और PM ने दी शुभकामनाएं

16

New Delhi/Atulya Loktantra : देशभर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के हर हिस्से में कृष्ण जन्माष्टमी धूम धाम से मनाई जा रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में भगवान कृष्ण की झांकियां सजाई जा रही हैं. साथ ही इस अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया, जन्माष्टमी के अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं. भगवान श्री कृष्ण ने ‘निष्‍काम कर्म’ अर्थात् फल की इच्छा किए बिना कर्म करने का संदेश दिया है. मेरी कामना है कि यह त्योहार सबके जीवन में हर्ष-उल्लास और उमंग लाएं. वहीं पीएम मोदी ने लिखा, सभी देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण!

कृष्ण जन्मोत्सव के इस मौके पर मनोरंजन, खेल, राजनीति हर वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. हालांकि देश में यह त्योहार 23 और 24 दोनों दिन मनाया जा रहा है. कुछ जगहों पर शनिवार को भी कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में भी 24 अगस्त को ही जन्मोत्सव मनाया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के मथुरा में अयोध्या की दिवाली की तर्ज पर इस बार भव्य तरीके से तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इसके लिए विशाल मंच तैयार किया गया है, जिसपर लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों को भक्ति रस में सराबोर करेंगे.

इस साल जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मथुरा में 1000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कलाकार, बॉलीवुड हस्तियां, लोक कलाकार और छात्र रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here