अतुल्य लोकतंत्र न्यूज़

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली-एनसीआर में CNG के दामों में बढ़ोतरी का लिया फैसला

New Delhi/Atulyaloktantra : दिल्ली में अब सीएनजी 47.10 रुपये प्रति किलो गुरुग्राम और रेवाड़ी में 58.95 रुपये प्रति किलोकरनाल में यह 55.95 रुपये प्रति किलो डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में गिरावट आने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दाम बढ़ गए हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली-एनसीआर में CNG के दामों में बढ़ोतरी का फैसला किया है.

आईजीएल ने दिल्ली-एनसीआर, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में सीएनजी के दामों में इजाफा किया है. दिल्ली, रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में 50 पैसे तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 55 पैसा महंगी हो गई है.
ये बढ़ोतरी रविवार सुबह 6 बजे लागू हो गई. दिल्ली में अब सीएनजी 47.10 रुपये प्रति किलो तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.50 रुपये में मिल रही है. वहीं गुरुग्राम और रेवाड़ी में 58.95 रुपये और करनाल में यह 55.95 रुपये प्रति किलो में मिलेगी.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड अभी भी रात 12 बजे से तड़के सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी भरवाने वालों को 1.50 रुपए प्रति किलोग्राम की छूट देगी. ये छूट दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में मिलेगी. सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी पर IGL प्रवक्ता ने कहा कि यूएस डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने के चलते सीएनजी के दाम बढ़े हैं. आईजीएल द्वारा सभी स्रोतों से खरीदी जा रही प्राकृतिक गैस का आधार मूल्य डॉलर से जुड़ा हुआ है, जिससे संपूर्ण इनपुट मूल्य पूरी तरह से डॉलर की कीमत पर निर्भर है.

सीएनजी की कीमत बढ़ने से किराए में भी बढ़ोतरी हो सकती है. इस बढ़ोतरी के हिसाब से ऑटो के किराए में 1 पैसा प्रति किलोमीटर और टैक्सी के लिए 2 पैसा प्रति किलोमीटर का प्रभाव पड़ेगा. कार के ईंधन से तुलना करने बाद भी सीएनजी लोगों की 52 प्रतिशत रकम बचाएगी

Leave a Comment