नये विवाद में फंसा फेसबुक, फोन कैमरे से इंस्टाग्राम यूजर्स की जासूसी करने का लगा आरोप

12

New Delhi/Atulya Loktantra: फेसबुक आजकल लगातार विवादों में घिरा रहता है. एक बार फिर फेसबुक को लेकर एक नया विवाद सामने आया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक पर कथित तौर पर इंस्टाग्राम यूजर्स की जासूसी करने के लिए मुकदमा दायर किया गया है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू जर्सी की एक इंस्टाग्राम यूजर ने फेसबुक पर मुकदमा दायर किया है और उन्होंने ये आरोप लगाया है कि कंपनी बिना इजाजत इंस्टाग्राम यूजर्स के फोन कैमरा ऐक्सेस करती है. जबकि कैमरे का इस्तेमाल भी यूजर द्वारा उस वक्त नहीं किया जा रहा होता है. कंपनी ऐसा डेटा कलेक्ट करने के लिए करती है. आपको बता दें ये मुकदमा सैन फ्रांसिस्को के फेडरल कोर्ट में दाखिल किया गया है.

आपको बता दें ये केस इस साल जुलाई में आई रिपोर्ट से जुड़ा हुआ है जिसमें फेसबुक पर आरोप लगा था कि फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम इस्तेमाल में ना होने के बावजूद आईफोन का कैमरा ऐक्सेस करता है. हालांकि, फेसबुक ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा था कि ये ऐप में एक बग कि वजह से हुआ था जो कथित तौर पर यूजर्स को गलत नोटिफिकेशन देता था.

फेसबुक आए दिन किसी ना किसी विवाद में फंसता हुआ नजर आता है. पिछले महीने ही फेसबुक के खिलाफ एक केस दर्ज किया गया था. इसमें फेसबुक पर आरोप लगाया गया था कि कंपनी 100 मिलियन इंस्टाग्राम यूजर्स का बायोमैट्रिक डेटा गलत तरीके से चुराने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here