कोरोना वायरस : मरीजों का आंकड़ा 96,169 पहुंचा, 24 घंटों में सबसे ज्यादा मामले

0

New Delhi/Atulya Loktantra : कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के चौथे चरण का आज पहला दिन है. इस बीच, सोमवार को भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5242 नए मरीज मिले हैं और 157 लोगों की जान गई है. 24 घंटों में कोरोना के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 36,824 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 38.29 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

डॉकडाउन का चौथे फेज आज से शुरू
आज से कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) का पहला चरण शुरू हो रहा है. लॉकडाउन का यह चरण 31 मई तक चलेगा. गृह मंत्रालय ने रविवार शाम को गाइलाइन जारी की. जिसमें बताया गया है कि चौथे चरण में क्या-क्या रियायतें दी गई है और किन पर प्रतिबंध जारी रहेगा. लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान दुकानें और बाजार खोलने की इजाजत दी जाएगी. स्थानीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि रोस्टर के अनुसार अलग-अलग समय पर दुकानें खुली रहें, ताकि सोशल डिस्टेंस सुनिश्चित हो सके. इसके अलावा, अंतरराज्यीय बसों की अनुमति दी गई है. वहीं, हवाई और मेट्रो सेवा, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट आदि पहले ही तरह बंद रहेंगे. हालांकि, रेस्टोरेंट किचन से होम डिलीवरी की जा सकती है.

महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा असर
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्रमम में संक्रमितों का आकंड़ा 33 हजार के पार पहुंच गया है. रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना के मामले में अब तक का सबसे बड़ा उछाल आया. महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 2347 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 33,053 पहुंच गया. राज्य में कल 63 लोगों की मौत हुई और मौतों का कुल आंकड़ा 1198 पहुंच गया.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here