81 साल का बुजुर्ग बन एयरपोर्ट पहुंचा युवक, एक गलती ने खोली सारी पोल

New Delhi/Atulya Loktantra : देश की राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे(आईजीआई) से एक 32 साल के युवक की गिरफ्तारी की खबर सामने आई है, जो अपने आप में बेहद हैरान करने वाली है। वैसे तो आईजीआई एयरपोर्ट पर किसी न किसी वजह से लोगों की गिरफ्तारी होती ही रहती है लेकिन इस युवक की गिरफ्तारी का मामला थोड़ा अजीब है। दरअसल यह युवक इसलिए गिरफ्तार हुआ क्योंकि ये एक 81 साल के बुजुर्ग के पासपोर्ट पर अमेरिका जाना चाहता था।

सिर्फ यही नहीं इस युवक ने 81 साल का दिखने के लिए उक्त 81 साल के बुजुर्ग के जैसे हुलिया भी बना लिया। युवक ने न सिर्फ बुजुर्ग जैसे बाल और दाढ़ी को सफेद किया बल्कि उसके जैसे कपड़े और चश्मा भी पहन लिया। आगे जानिए फिर ऐसा क्या हुआ जो उस युवक का राज खुल गया। गौरतलब है कि युवक ने अपना हुलिया बुजुर्ग के जैसा बनाने के साथ ही किसी को शक न हो इसके लिए व्हीलचेयर पर ही एयरपोर्ट पहुंचा। लेकिन वो कहते हैं न कि अपराधी कितना भी शातिर हो कोई न कोई गलती करता ही है।

ऐसा ही कुछ इस युवक ने किया उसने सब कुछ तो बुजुर्ग के जैसा बना लिया लेकिन चेहरे पर नकली झुर्रियां नहीं बना पाया। वह युवा त्वचा की वजह से पकड़ा गया। उसकी युवा त्वचा उसके उम्र की गवाही दे रही थी जिससे सुरक्षा कर्मियों को उस पर शक हो गया।

यह घटना रविवार की है। रात करीब 8 बजे युवक आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर भेष बदलकर व्हीलचेयर से पहुंचा। वह रात 10 बजकर 45 मिनट वाली फ्लाइट से न्यूयॉर्क जाना चाहता था। जब सुरक्षाकर्मी ने उसे मेटल डिटेक्टर गेट से होकर गुजरने को कहा तो उसने उम्र का हवाला देते हुए चल सकने में असमर्थता जताई।

इस दौरान उसने अपनी आवाज भारी करके बात करने की कोशिश की लेकिन उसकी युवा त्वचा देख जांच कर्मियों को शक हुआ। उसके चेहरे पर भी झुर्रियां नहीं थीं। फिर उसका पासपोर्ट चेक किया गया जो सही पाया गया।

पासपोर्ट में उसका नाम अमरीक सिंह था और बर्थडे 1 फरवरी 1938 जब अधिकारियों ने उससे कड़ाई से पूछताछ की तो उसे अपना सच बताना पड़ा। तब उसने बताया कि उसका असली नाम जयेश पटेल है और उम्र 32 साल निवासी अहमदाबाद है।

Leave a Comment