सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहुंचा 50000 की दहलीज पर

0

New Delhi/Atulya Loktantra : भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी का सिलसिला बना हुआ है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। सेंसेक्स ने सोमवार को पहले घंटे के कारोबार में 49269 की ऊंचाई को छुआ है जो इंडेक्स का अब तक का सबसे ऊपरी स्तर है। निफ्टी की बात करें तो सोमवार को पहले घंटे के कारोबार में निफ्टी ने भी 14479 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

शेयर बाजार में आज आईटी और एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स पर इंफोसिस, एचसीएल टेक और टीसीएस के शेयरों में सबसे ज्याद बढ़त देखी जा रही है, इसके अलावा भारती एयरटेल, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में भी अच्छी खासी तेजी देखने को मिल रही है।

जानकारों के मुताबिक इस हफ्ते से भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सिनेशन का अभियान शुरू होने जा रहा है और ऐसे में बाजार को भविष्य में आर्थिक गति में सुधार की उम्मीद है जिस वजह से शेयर में एकतरफा खरीदारी का ट्रेंड बना हुआ है।

आज अधिकतर एशियाई शेयर बाजारों में भी बढ़त देखने को मिली है और उसका भी असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखा जा रहा है। जापान का निक्केई 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा हुआ है और हांगकांग का हैंगसैंग बाजार भी लगभग एक प्रतिशत मजबूत है। हालांकि चीन, ऑस्ट्रेलिया और ताईवान के शेयर बाजारों में नरमी देखी जा रही है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here