फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस, आंध्र प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर 4,925

0
0
फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस
फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस

Black Fungus: देश में कोरोना वायरस महामारी के बाद ब्लैक फंगस से लोग परेशान हैं । आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में पिछले एक सप्ताह में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस Mucormycosis (black fungus) के 36 नए केस मिले । जिसके साथ ब्लैक फंगस केस की कुल संख्या बढ़कर 4,925 हो गई है । वहीं इस दौरान एक मरीज की मौत हो गई ।

फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस
फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस

बता दें, आंध्र प्रदेश में इस समय ब्लैक फंगस के 390 मरीजों का इलाज किया जा रहा है । 7 दिन के अंदर चित्तूर जिले में 10 नए मामले सामने आए, एक मरीज ने दम तोड़ा । अनंतपुरमू में आठ नए मामले सामने आए, पूर्वी गोदावरी में पांच केस, प्रकाशम और गुंटूर में भी पांच केस मिले, कुरनूल जिले में 20 लोग ब्लैक फंगस के शिकार हुए, तो कडप्पा में एक नया केस मिला है ।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News

फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस के लक्षण

सिर में दर्द– कोरोना से ठीक होते वक़्त से अगर आपके सिर में लगातार दर्द हो रहा हो तो ये ब्लैक फंगस के लक्षणों में से एक है । इसे हलके में ना लें, ये दिमाग तक भी पहुंच सकता है ।

चेहरे पर सूजन- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ब्लैक फंगस में अलग अलग लक्षण सामने आ रहे हैं । जिसमें कई लोगों के चेहरे पर सूजन देखने को मिली, साथ ही दर्द और भारीपन भी महसूस हो रहा है । साथ ही त्वचा लाल भी होने लग रही है । ये सभी शुरूआती लक्षण हैं ।

दांत कमज़ोर होना– ब्लैक फंगस से दांतों को भी नुक्सान पहुंच सकता है । दांत कमज़ोर होना , जबड़े से जुड़ी परेशानी, ऑपरेशन तक की ज़रूरत हो सक्क्ति है ।

नाक बंद होना– सबसे पहेल फंगस नाक के ज़रिए आपके शरीर में घुसता है । ऐसे में सास लेने में तकलीफ या नाक का बंद होना इसके लक्षण हो सकते है. ।ये सीधा लंग्स पर हमला कर सता है।

त्वचा का रंग बदलना– कई लोगों की शकायत सामने आई जिसमें उनके नाक के पास काली पपड़ी बनती दिख रही है, कई लोगों के चेहरे का रंग बदल रहा है, आंखों में भारीपन स महसूस होना सभी ब्लैक फंगस के लक्षणों में आ रहे हैं ।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News
Previous news2 दिवसीय जम्मू दौरे पर राहुल गांधी, पहले मां वैष्णो देवी के दर्शन
Next newsपूरे देश में गणपति बाप्पा मोरया के जयकारे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी ने दी बधाई
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here