Friday, January 27, 2023
HomeHaryanaFaridabadसावधान! इन गलतियों से कही आप भी ना हो जाए साइबर क्राइम...

सावधान! इन गलतियों से कही आप भी ना हो जाए साइबर क्राइम के शिकार

Faridabad /Atulya Loktantra : एक तरफ लॉकडाउन में जहां ऑनलाइन ट्रांस्जेक्शन को बढ़ावा मिला है वही साइबर क्राइम के मामलों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। देश में साइबर क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे है। आए दिन लोगों के खातों में से धोखाधड़ी कर लाखों रुपए निकाल लिए जाते है लेकिन साइबर वर्ल्ड की जटिलताओं व कानून में कमी होने के कारण कोई ठोस कार्यवाही भी नहीं हो पाती।

दरसअल, लॉकडाउन में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन ट्रांस्जेक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे समाज के एक ही तबके को फायदा मिला है। समाज के अन्य तबके तकनीकी शिक्षा के अभाव के कारण साइबर क्राइम या फिर ठगी का शिकार हो जाते है। लिंक पर क्लिक करते ही लोगों की जीवन भर की जमा- पूँजी किसी और के बैंक खातें में ट्रांसफर हो जाती है। ऐसे में सरकार की यह अपील लोगों के लिए फायदेमंद कम हानिकारक ज्यादा सिद्ध हो रही है।

साइबर क्राइम के प्रकार
एटीएम का पासवर्ड बदल बैंक अकाउंट से रुपये निकाल लेना।
फर्जी ईमेल आईडी बनाकर नाम का दुरुपयोग करना ।
व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट से छेड़छाड़ या उसकी अश्लील फोटो व वीडियो अपलोड करना।
ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये ग्राहकों से ठगी करना ।
सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल कर ब्लैकमेल करना या धमकी देना इत्यादि शामिल है।

साइबर क्राइम से बचने के उपाय
किसी भी व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी जैसे एटीएम का पासवर्ड, और ओटीपी इत्यादि न दे।
अपने फेसबुक, व्हाट्सप्प या अन्य साइट का पासवर्ड किसी को भी न बताए।
हैकिंग की ज्यादातर घटनाएं वायरस के द्वारा होती है, अपने कंप्यूटर या फ़ोन को सुरक्षित रखें।
किसी भी अनजान लिंक को शेयर या ओपन न करे।
समय- समय पर पासवर्ड बदलते रहे।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments