छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री क्यों देना चाहते है 101 बकरों की बलि

0

Chhattisgarh/Atulya Loktantra: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. एक कार्यक्रम के दौरान टी एस सिंहदेव बोलते दिख रहे हैं कि वह काम पूरा होने पर 101 बकरों की बलि चढ़ाएंगे. ये बात उन्होंने खोपा धाम में पूजा के बाद कही थी.

दरअसल, टी एस सिंहदेव सूरजपुर में एक फुटबाल मैच के आयोजन में गए थे. यहां मंच से भाषण देते समय उन्होंने कहा कि ‘ इतने बड़े देवता के बैगा को आपने सरपंच की जिम्मेदारी दी तो हमारे स्थानीय सरपंच जी जिनके सामने मैंने मन्नत मांगी है, हालांकि मैं मन्नत नहीं मांगता और खास कर अपने लिए लेकिन आज 101 बकरे की बात करके गया हूं अगर हो गया पूरा तो 101 बकरा चढ़ाना पड़ेगा’.

हालांकि इस बयान पर विवाद बढ़ा तो बाद में पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि ‘बकरे की बलि देने की बात उनकी पारंपरिक सभ्यता से जुड़ी हुई है और इस पर मन्नत जैसी कोई बात नहीं’. यही नहीं सिंहदेव ने यह भी स्पष्ट किया कि अगले ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री बनने की उनकी कोई मन्नत नहीं है’.

यह है खोपा धाम की मान्यता
छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में खोपा धाम की विशेष मान्यता है. यहां दूर-दूर से लोग मन्नत मांगने आते हैं. मान्यता है कि इस दरबार से कोई भी खाली हाथ वापस नहीं जाता है. मन्नत पूरी होने पर यहां बकरे और मुर्गे की बलि दी जाती है. खास बात यह है कि खोपा धाम में पूजा पंडित नहीं बल्कि बैगा जाति के लोग ही करते हैं क्योंकि मान्यता है कि यहां पूजा की इजाज़त सिर्फ इन्हें ही दी गई थी.

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here