बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बरकरार, भारत-चीन के बीच होगी कमांडर लेवल की बात

New Delhi/Atulya Loktantra: भारत और चीन के बीच सीमा पर एक बार फिर हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. चीन की ओर से बीती 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग झील के पास घुसपैठ की कोशिश की गई, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया. अब चीन की ओर से इस मामले में बातचीत का प्रस्ताव रखा गया है, लेकिन भारत भी पूरी तरह से सख्ती बरते हुए है. ताजा विवाद को सुलझाने के लिए चुशूल इलाके में दोनों सेना के अधिकारी बैठक करेंगे.

चीन की चालबाजी
ताजा विवाद को लेकर चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान कहा कि चीन, भारतीय सीमा पर स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

दोनों ओर सैनिकों का जमावड़ा
हालांकि, भारत ने चीन को अपने सैनिकों को पीछे हटाने को कहा है और ब्लैक टॉप और हेल्मेट टॉप से पीछे हटने को कहा है. दूसरी ओर भारत ने भी एक हिल को कब्जे में लिया है, यही कारण है कि चीन भड़का हुआ है. 30 अगस्त को हुए विवाद के बाद भी दोनों सेनाओं के बीच बातचीत हुई थी.

दोनों सेनाओं में फिर होगी बात
बीते दिनों हुई झड़प को सुलझाने के लिए ब्रिगेडियर कमांडर लेवल की बातचीत होगी. ये बातचीत भारतीय इलाके में चुशूल क्षेत्र में होगी. पैंगोंग झील के साउथ बैंक पर लगातार विवाद हो रहा है, जहां ताजा हालात बिगड़े हैं. चीन की ओर से कहा गया है कि भारत को अपने सैनिकों को पीछे हटाना चाहिए.

Leave a Comment