हरियाणा विधानसभा: आज से मानसून सत्र का दूसरा चरण शुरू, कृषि कानूनों पर घेरेगा विपक्ष

0

Chandigarh/Atulya Loktantra News: आज से शुरू हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है और इसके हंगामेदार रहने के आसार हैं। मानसून सत्र के इस चरण में नए कृषि कानूनों पर गर्मागर्म बहस व नोकझोंक हो सकती है। कांग्रेस नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव लाने की मांग करेगी। जिसमें इनेलो व निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू का साथ मिलेगा। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस पर आक्रामक हमले की रणनीति तैयार की जाएगी। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस अपनी रणनीति बनाएगी।

सत्ता पक्ष सीएम मनोहर लाल की मौजूदगी में सत्र से पहले विपक्ष के हमलों की काट ढूंढने के अलावा हमलावर रहने के मुद्दे भी तय करेगा। सत्र की अवधि दो बजे कार्यवाही शुरू होने से पहले कार्य सलाहकार समिति की बैठक में तय होगी। विधायकों ने जनहित से जुड़े सवाल पूछे हैं। जिनमें जनहित के मुद्दों व रोजगार पर विशेष फोकस है। कुछ सवाल सरकार को घेरने वाले भी हैं।

AdERP School Management Software

सत्र के दौरान कुछ अहम विधेयक भी शामिल हैं, जिनमें निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 फीसदी रोजगार सुनिश्चित करने का विधेयक भी आएगा। इसके अलावा सरकार संशोधन विधेयक भी पारित कराएगी। विधायकों ने 400 से ज्यादा सवाल लगाए हैं। जिनमें से तारांकित व अतारांकित सवालों का चयन ड्रा के माध्यम से किया गया है। रोजाना प्रश्नकाल में 20 तारांकित व इतने ही अतारांकित सवालों के जवाब सदन पटल पर रखे जाएंगे। विपक्ष ने ज्वलंत मुद्दों पर 41 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी लगाए हैं। निकिता हत्याकांड भी सदन में गूंजना तय है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here