आइडियल स्कूल में बस कंडक्टरों को दिए दुर्घटना से निपटने के टिप्स

0

Faridabad/Atulya Loktantra : लक्कड़पुर स्थित आइडियल पब्लिक स्कूल में बस कंडक्टर ड्राइवर के लिए दो दिवसीय प्राथमिक सहायता वर्कशॉप का आयोजन सेंट जॉन एंबुलेंस इंडिया के प्राथमिक सहायता के अधिकृत लेक्चरर डॉ एमपी सिंह के द्वारा किया गया.

इसमें सिंह ने बताया कि बस चलाते समय अनेकों प्रकार की घटना दुर्घटनाएं हो जाती है बच्चों को चढ़ते और उतरते समय अनेकों प्रकार की चोट लग सकती हैं ड्राइवर के द्वारा अचानक ब्रेक लगाने पर भी बच्चे आगे गिर जाते हैं जिसकी वजह से सिर में चोट लगकर कान या नाक से खून आ सकता है. इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने शरीर के किसी भी अंग में चोट लगने पर यदि खून बाहर निकल रहा है तो उसको रोकने के तरीके और उपलब्ध सामान से उपचार करने के तरीके बताएं तथा बेहोशी से होश में कैसे लाया जाता है उसकी विस्तृत जानकारी दी.

सिंह ने कहा कि कैजुअल्टी को गलत तरीके से हैंडल करने पर भी जान को खतरा हो सकता है इसलिए उनको उठाकर एंबुलेंस मैं चढ़ाने और उतारने तथा सुरक्षित नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के विस्तृत तरीकों की जानकारी प्रैक्टिकल के साथ दी विद्यालय की प्रधानाचार्य सुदेश बढ़ाना ने डॉ एमपी सिंह का स्वागत किया और चेयरमैन सुनील भड़ाना ने धन्यवाद किया.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here