तीसरे दिन छात्राओं को डाकघर संबंधित जानकारी दी

0

Faridabad/Atulyaloktnatra News : स्किल डेवलपमेंट शिविर के तीसरे दिन प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में शिविर संयोजक एवं जूनियर रेड क्रॉस प्रभारी ने शिविर में बच्चों को संबोधित करते हुए एक्टिविटीज की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज ब्यूटी एंड वैलनेस, डाकघर संबंधित खातों, एकाउंट खुलवाने, सुकन्या समृद्धि खाता, मोबाइल एप्प द्वारा बिल भरने,सुकन्या समृद्धि खाता, सहित आई पी पी बी यानी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बारे विस्तार से चर्चा करेंगे और विभिन्न योजनाओं के आवेदन प्रारूपों को भरने बारे भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मनचन्दा ने अमरनगर के पोस्टमास्टर रवि यादव का स्वागत करते हुए उनसे पोस्ट आफिस के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने का आग्रह किया। रवि यादव ने एकाउंट खुलवाने के फॉर्म, मनीऑर्डर भरने के फॉर्म, पोस्टल आर्डर, रेकरिंग डिपाजिट, 12 वर्ष से छोटी बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने और सभी के लिए आप का बैंक आप के द्वार – इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में बताया, जिस में केवल आधार नंबर और मोबाइल नंबर से ही पेपरलेस प्रक्रिया से जीरो बैलेंस पर खाता खोला जा सकता है, रवि यादव की टीम ने अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्दर कुमार मनचन्दा, ईश कुमार, ब्रह्मदेव यादव, विष्णुदत्त, विक्रम विवेक आदि प्राध्यापकों का मौके पर ही आई पी पी बी एकाउंट खोल कर एकाउंट के फायदों को गिनाया।

बच्चों को यह भी बताया कि घर मे और पास पडोस में सब से सुकन्या समृद्धि एकाउंट के बारे में बताएं क्योकि इस खाते में 250 रुपए से लेकर 150000 रूपए सालाना साढ़े आठ प्रतिशत की दर से जमा कराया जा सकता हैं इस योजना से अधिक ब्याज दर किसी भी अन्य योजना में नही है। ब्यूटी एंड वैलनेस का प्रशिक्षण दे रही एन एस यू क्यू की प्रिया ने बच्चों को ब्यूटिशियन का कोर्स या प्रशिक्षण ले कर सेल्फ केअर और रोजगार के विकल्पों के बारे में विशाल से बताया।

ईश कुमार, आट्र्स के बारे में पूनम रोहिल्ला, हिंदी वर्तनी के बारे में लक्ष्मी दहिया, क्राफ्ट्स के बारे में ब्रह्मदेव यादव, हरजीत आहूजा, विक्रम विवेक, रूप किशोर, सरोज, रेनु शर्मा में प्रतिभागियों को अच्छी तरह से सीखने के लिए प्रेरित किया। नीलम कौशिक, रविन्दर कुमार मनचन्दा औऱ रेनु शर्मा ने आए हुए सभी रिसोर्स पर्सन्स का आभार और अभिनंदन किया।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here