स्वच्छ दीवाली को लेकर छात्रों से निकाली रैली

0

Faridabad/Atulya Loktantra : सराय ख्वाजा सरकारी विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से शहरवासियों और समस्त देशवासियों से स्वच्छ और हरित दीपावली मनाने की अपील की। क्लीन दिवाली ग्रीन दीवाली मुहिम के संयोजक विद्यालय के इंग्लिश प्रवक्ता, जूनियर रेड क्रॉस व सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि पूरा एनसीआर स्मॉग, धुआं से और वायु प्रदूषण की मार सह रहा है इसलिए सर्वोच्च न्यायालय को कड़े निर्देश जारी करने पड़े है कि सडक़ों पर धूल न उडऩे पाए, पानी का छिडक़ाव किया जाए, सामान्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के स्थान पर ग्रीन पटाखों का प्रयोग सीमित समय यानी केवल 8 बजे से 10 बजे तक ही किए जाने की अनुमति प्रदान की है और यहां तक कि समूचे राजधानी क्षेत्र में भवन निर्माण से संबंधित गतिविधियों पर भी 10 नवंबर तक पूर्णतया रोक लगा दी गई है।

इसलिए हम सभी का यह दायित्व है कि हम स्वच्छ दीपावली मनाते हुए अपने पर्यावरण की भी सुरक्षा करें। इस अवसर पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ दिनेश और विद्यालय के प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने जेआरसी व एस जेएबी सदस्यों की स्वच्छ दीपावली मनाने के आह्वान हेतु जागरूकता रैली की हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बच्चों ने रैली में सलोगन लिखी पट्टिकाएं स्वच्छ दीपावली-सब के लिए भली, पटाखे नही चलाएंगे-प्रदूषण नही फैलाएंगे, ग्रीन दिवाली-सब की खुशहाली और नही अब और नही-धुंआ धमाका और नही ले कर नारे लगा कर सराय ख्वाजा के बाजार और गलियों में सभी लोगों, पुरुषों, महिलाओं व बच्चों से शोर व प्रदूषण रहित दीपावली मनाने की अपील की। बच्चों की रैली का नेतृत्व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यकारी अभियंता राजेन्द्र, प्राध्यापक नरेंद्र, श्रीनिवास व प्रदीप राठी ने किया।

कार्यक्रम के अंत रविन्दर कुमार मनचन्दा ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारियों, जागरूकता कार्यक्रम में विजेता बच्चों प्रिया, रिमझिम व किरण को तथा सहभागिता करने वाले बच्चों और प्राध्यापक साथियों का आभार और अभिनंदन किया।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here