छात्रों ने जल के प्रति जागरूक किया रैली और पोस्टर के माध्यम से

0
Save Water
Save Water

Faridabad/Atulya Loktantra : Govt Model Senior Secondary School Sarai khwaja की जूनियर रेडक्रास ने सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान एवम् उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी के निर्देशानुसार जल शक्ति अभियान का आयोजन प्राचार्या नीलम कौशिक की देख रेख और मुख्य अतिथि जाने माने दार्शनिक, शिक्षाविद् डॉक्टर MP Singh और डीईओ सतेन्द्र वर्मा के विशेष आतिथ्य में किया गया।

जल शक्ति अभियान का आयोजन छात्रों ने जल के प्रति जागरूक किया [जल बचाव के उपाय]

Made aware of water saving
Made aware of water saving

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि ”कहा जाता है – जल है तो कल है या बिन पानी सब सून”(Made aware of water saving)। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के हर नौवें शख्स के पास पीने के साफ पानी का अभाव है। इसकी वजह से हर साल लाखों लोग बीमारियों का शिकार होते हैं और उनकी मौत हो जाती है। इजराइल में हमारे देश से काफी कम वर्षा होती है परंतु वे वर्षा जल की बूंद बूंद सहेज कर इतना गेहू उत्पादन करते है कि दूसरे देशों को निर्यात करते है हमे भी सीख लेने की जरूरत है।

छात्रों ने जल के प्रति जागरूक किया [जल बचाव के उपाय]

आज के मुख्य अतिथि डॉक्टर एम पी सिंह ने कहा कि छोटी छोटी लापरवाहियों को सुधार कर हम बहुत सारा जल बचाव के उपाय है।

  • टपकते हुए नल
  • गलास का बचा हुआ पानी
  • शॉवर द्वारा नहाना बंद कर और साफ सफाई में पानी का मितव्ययता से प्रयोग
  • जरूरत के हिसाब से खाना बनाना ताकि अतिरिक्त खाना बेकार न जाए

जल बचाव के उपाय आदि मामलों में हम न जाने कितना ही पानी बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

डॉक्टर एम पी सिंह की अगुआई में लगभग 65 से भी ज्यादा बच्चों ने सलोगन लिखो और पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता में भाग लिया, सभी बच्चों को मंच पर आमंत्रित कर सम्मानित किया गया। डी ई ओ सतेन्द्र वर्मा ने कहा कि सभी स्कूलों में प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं और जागरूकता रैली व जनजागरण अभियान चला कर जल बचाने के उपाय किए जा रहे है। वर्मा मैडम ने सराय स्कूल द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। तत्पश्चात डी ई ओ सतेन्द्र वर्मा, Dr. MP Singh और प्राचार्या नीलम कौशिक ने बच्चों की जल शक्ति अभियान के लिए जागरूकता रैली कोभरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली का नेतृत्व नरेन्द्र हिंदी प्रवक्ता, हिंदी प्रवक्ता श्रीनिवास, अंग्रेजी के प्रवक्ताओं रविकांत वत्स और विनोद कुमार ने रैली का नेतृत्व किया।

इस अवसर पर बच्चों ने सुंदर सुंदर सलोगन लिखी पट्टिकाओं से सराय निवासियों को पानी बचाने का संदेश दिया जिसकी DIO Satender Verma और प्राचार्या नीलम कौशिक ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। मंच संचालन रूप किशोर शर्मा ने किया । कार्यक्रम में अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचंदा, रेणु शर्मा, शारदा, मौलिक मुख्याध्यापक ईश कुमार रूप किशोर सहित समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here