DAV कॉलेज में वैदिक संस्कृति पर कार्यशाला का आयोजन

0

Faridabad/Atulya Loktantra : डी.ए. वी. शताब्दी कॉलेज में सदा से ही आर्य समाज के सिद्धांतो और उपदेशो का पालन किया जाता रहा है ! कॉलेज में प्रतिदिन विद्यर्थियों द्वारा हवन किया जाता है जिसमे सभी के लिए मंगल कामना की जाती है ! प्रतिवर्ष कॉलेज में आर्य समाज के विचारो को प्रचारित करने के लिए और वैदिक संस्कृति के संरक्षण के लिए समय समय पर यज्ञ एवं आध्यात्मिक विषय पर संगोष्टी एवं सामूहिक परिचर्चा का आयोजन किया जाता है ! सत्र 2018-2019 में करीब ४५०० विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रतिमाह हवन का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने स्वयं ही वेद- मंत्रोचारण के साथ यज्ञ सम्पन कराया !

इसी कड़ी में कॉलेज के सभी शिक्षकगण , गैर – शिक्षकगण और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के अच्छे स्वास्थय, एवं आध्यातिमक विकास हेतु ६ दिवसीय वैदिक संस्कृति पर एक कार्यशाला के आयोजन का शुभारम्भ किया गया जिसमें प्रतिदिन एक वैदिक श्लोक पर व्याख्यान दिया जाता है और वैदिक मंत्रो के साथ हवन किया जाता है जिसमे सभी स्टाफ मिल कर यज्ञ में आहुति देते है ! कॉलेज के प्रत्येक विभाग के द्वारा अलग – अलग दिन यह कार्यक्रम किया जाता है जिसमें अन्य विभागों के शिक्षक सम्मलित होकर उस विभाग को आशीर्वाद देते है !

समस्त स्टाफ को इस कार्यशाला के माध्यम से आर्य समाजी एवं वैदिक संस्कृति और संस्कारो की धरोहर को संरक्षित और सुरक्षित रखने की शिक्षा प्रदान की जा रही है ! कॉलेज की यज्ञ शाला में यज्ञ की वेदी के चारो और बैठ कर शिक्षकों के द्वारा किये गए मंत्रोचारण से कॉलेज – प्रांगण के वातावरण का शुद्दिकरण होता है और सभी दिशा में सकरात्मक विचारो की खुशबू फैलती है ! इस कार्यशाला की संयोजिका ड़ॉ सुनीति आहूजा , ड़ॉ दिव्या तिरपाठी ड़ॉ डी. पी . वैद्य एवं कार्यकारी सचिव के रूप में ड़ॉ शिवानी , कॉलेज के आर्य समाज के मंत्री ड़ॉ आर बी सिंह और खजांची अशोक मंगला का विशेष रूप से योगदान रहा !

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here