मतदान जागरूकता को लेकर लघुनाटिका का आयोजन

0

Faridabad/Atulya Loktantra : आपके क्षेत्र से उम्मीदवार कौन है? उसकी शिक्षा कितनी है? उसकी संपत्ति कितनी है? कितने आपराधिक मामले दर्ज हैं? यह सभी प्रश्न हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मायने रखते है परन्तु दुर्भाग्य की बात यह है कि जब हम अपना जन प्रतिनिधि का चयन करते है तब हम इन प्रश्नों को बिल्कुल भी तबज्जो नहीं देते और जातिवाद, संप्रादयिकता, झूठे वादे, लालच इत्यादि की चपेट में आकर अपने मत से गलत प्रतिनिधि चुन लेते है। अतः यह बहुत बड़ा प्रश्न है कि क्या हम जितना वक़्त सब्जी खरीदने में लगाते है, क्या हम उतना ही समय अपने राष्ट्र के विकास के लिए सही प्रतिनिधि चुनने में नहीं लगा सकते ?

जैसा कि सब जानते हैं आने वाली 12 मई को हरियाणा लोकसभा की सभी सीटों पर एवं देश के विभिन्न राज्यों में छठे चरण का मतदान होना है। अतः मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शहर की समाज सेवी संस्था *जज्बा फाउंडेशन* के द्वारा शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन ओल्ड फरीदाबाद के प्लेटफार्म नंबर 2 पर यात्रियों को प्रातः काल एक लघु नाटिका के द्वारा अपने मत का सही ढंग से प्रयोग करने एवं *भारतीय निर्वाचन आयोग* के मोबाइल ऐप *वोटर हेल्पलाइन* के बारे में जानकारी दे लोगों को जागरूक किया।

AdERP School Management Software

लघु नाटिका का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को धर्म जाति समुदाय इत्यादि से परे हटकर राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए प्रतिनिधि चुनने का संदेश देना था। छात्रों ने बताया कि देश भर के 48 सांसदों पर महिला छेड़छाड, बलात्कार, भ्रष्टाचार, इत्यादि जैसे संगीन मुकदमे दर्ज है।

लघु नाटिका के माध्यम से छात्रों ने सभी से यह प्रश्न किया कि जब आप अपराधिक व्यक्ति को अपनी बेटी नहीं देते हैं तो फिर अपने देश की जिम्मेदारी ऐसे व्यक्तियों के हाथ में कैसे दे सकते है? छात्रों ने बताया कि 2021 पीली ऐसे सांसद हैं जिनके ऊपर तुम भी आपराधिक मुकदमे जैसे हत्या, डकैती, अपहरण, महिला हिंसा, इत्यादि मामले दर्ज है।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन से हिमांशु व आदित्य झा ने बताया कि वह शहर की अलग अलग जगह जैसे पार्क, रेलवे स्टेशन, सामुदायिक स्थल, इत्यादि पर लघु नाटिका का मंचन किया जाएगा ताकि अधिक अधिक लोगो को जागरूक किया जा सके। लघु नाटिका करने वाले छात्रों में आदित्य झा, शरद, नर्वदा, हेमंत, हिमांशु, अभिषेक देशवाल, संजय, व प्रॊ डॉ राकेश पाठक, देवेंद्र सिंह मौजूद रहे।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here