विश्व रेडक्रॉस दिवस पर जागरूकता रैली व रक्तदान शिविर का आयोजन

0

Faridabad/Atulya Loktantra : जिला स्तरीय विश्व रेड क्रॉस दिवस राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड द्वारा जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सौजन्य से मुख्य अतिथि सचिव रेड क्रॉस विकास कुमार और प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में मनाया गया।

कार्यक्रम संयोजक रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सब से पहले उन्होंने बच्चों को रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी दूना के जीवन और उस विचार के बारे में बताया जिससे रेड क्रॉस की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ। सचिव रेड क्रॉस विकास कुमार ने सर हेनरी दूना के बचपन और उन के मानवीय गुणों से अवगत करवाया। गणमान्य अतिथियों में असिस्टेंट पुरुषोत्तम सैनी, डी टी ओ ईशाक कौशिक, बी बी कथूरिया, समजसेवी प्रोफेसर एस पी गुप्ता, लाइफ मेंबर दर्शन भाटिया ने भी अपने विचार और रेड क्रॉस के सिद्धांतों के बारे में बताया। समजसेवी प्रोफेसर एस पी गुप्ता ने रेड क्रॉस के योगदान और सात प्रिंसिपल्स के विषय मे बच्चों से विचारों को सांझा किया।

AdERP School Management Software

आज भाषण प्रतियोगिता में ज्योति, राजकुमारी, प्रियांशी और अभिषेक को रेड क्रॉस और थैलेसेमिया पर शानदार भाषण देने के लिए पुरस्कृत किया गया। पोस्टर, सलोगन, भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिताओं के विजेताओं और प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। जे आर सी व ब्रिगेड प्रभारी रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि बच्चों को रेड क्रॉस के संस्थापक व इतिहास के बारे में भी प्राचार्या ने बताया। रेड क्रोस के कार्यों में बढ़ चढ़ कर योगदान के लिए प्राचार्या नीलम को और अंग्रेजी प्रवक्ता व रेड क्रॉस काउंसलर रविन्दर मनचन्दा को सचिव रेड क्रॉस व उनकी टीम ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पुरस्कार वितरण के पश्चात डी टी ओ ईशाक कौशिक व सचिव विकास कुमार ने
रेड क्रॉस के आदर्शों व सिद्धान्तों तथा सामाजिक कर्तव्यों के प्ले कार्ड लिए हुए बच्चों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रेड क्रॉस के सौजन्य से विभिन्न रक्तदान शिविरों का आयोजन प्लेजर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और नंबर तीन के सरकारी स्कूल में किया गया ।

विश्व थैलीसीमिया दिवस के अवसर पर समाज में अनेकों थैलीसीमिक बच्चे रहते हैं जिनको हर 15 दिन में रक्त की जरूरत होती है इसलिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं , स्कूलों व कॉलेज द्वारा रक्त दान शिविर भी लगाए जाते है। प्लेज़र इंडिया से एम डी सिग फ्राइड फिंक और कॉर्डिनेटर सरिता शर्मा, नंबर तीन के प्राचार्य राजेश शर्मा और कॉर्डिनेटर सुशील कनवा का शिविर आयोजित करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा। मनचन्दा ने बताया कि जागरूकता रैली व कार्यक्रम को सफल बनाने में रूप किशोर शर्मा, बिजेंदर सिंह, वेदवती, रविकांत वत्स, नरेंद्र कुमार व विश्व प्रसिद्ध नेशनल मोटिवेटर डॉक्टर एम पी सिंह का विशेष योगदान रहा। रेडक्रोस कि गतिविधियों में सराहनीय योगदान के लिए सक्रिय सदस्य बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here