पौधागिरी के अन्तर्गत बच्चों को पौधे बांटे व जियो टेग्गिंग के लिए समझाया

0

Faridabad/Atulya Loktantra : सराय ख्वाजा विद्यालय की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने सराय ख्वाजा के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक में प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में कक्षा बारहवी विज्ञान के छात्रों को अमरूद, चांदनी, जामुन, जंगल जलेबी, अनार आदि के 60 से भी अधिक पौधे बांटे। पौधागिरि कार्यक्रम का संचालन करते हुएअंग्रेजी प्रवक्ता व सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी तथा पौधागिरी और जल शक्ति अभियान के खंड फरीदाबाद के नोडल अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल खट्टर जी के आह्वान पर पूरे हरियाणा में बीस लाख से भी अधिक पौधे लगा कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाना है। रविन्द्र कुमार मनचंदा ने बच्चों को बताया कि इस अभियान को युवा शक्ति के सहयोग से आसानी से पूरा किया जा सकता है, उन्होंने बच्चों को कहा कि पौधा लगा कर उस की जियो टैगिंग भी करनी है ताकि विभाग को यह पता भी लगता रहे की किस क्षेत्र में कितने पौधे अब तक लगाए गए है।

जियो टैगिंग की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि डब्लयू डब्लयू डब्लयू डॉट पौधागिरि डॉट इन वेबसाइट से पौधागिरि ऐप में अपने आप को रजिस्टर करवाएं, मनचंदा ने पौधागिरि ऐप पर आई डी, पासवर्ड, अपना नाम, कक्षा का नाम, विद्यालय का नाम आदि भरनी है। बच्चों को यूजर आईडी और पासवर्ड के बारे में भी बताए गया, बच्चों को पौधे लगाने के बाद लाइव पौधा लगाते हुए ऐप पर फोटो डालने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। क्योंकि इस ऐप पर कैमरे का ऑप्शन ही आता है इसलिए पहले से खीची हुई फोटो अपलोड नहीं की जा सकती, केवल कैमरे से लाइव फोटो ही अपलोड और सेव की जा सकती है। प्राचार्या नीलम कौशिक और पौधागिरी और जल शक्ति अभियान के खंड फरीदाबाद के नोडल अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचंदा ने बच्चों को निर्देश दिया गया कि ये सभी पौधे आज ही लगाएं और इन पर अपनी एक पहचान भी लगाएं और साथ साथ ये पौधे जानवरों, ट्रैफिक और अन्य समस्याओं से पूरी तरह सुरक्षित रहें, इस तथ्य का पूरा ध्यान रखें।

यह पौधागीरी कार्यक्रम स्कूल के सभी 6000 से भी ज्यादा बच्चों के लिए दोहराई जाएगी। सभी बच्चे मिलकर व्यक्तिगत तौर पर और स्टाफ कम से कम एक पौधा आवश्यक रूप से लगा कर जियो टैगिंग भी करवाएंगे। प्राचार्या नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचंदा, रेणु शर्मा, अंजना मनचंदा, सरिता रानी, रविकांत वत्स, श्रीनिवास सहित स्टाफ के अन्य सदस्यों ने भी बच्चों से अधिक से अधिक पौधे लगाकर जियो टैग करवाने की अपील की तथा सभी को आगाह किया कि कहा कि ग्लोबल वार्मिंग, पानी की कमी, सूखा, बाढ़, प्रदूषण आदि की समस्याओं का एक मात्र हल अधिक से अधिक पौधरोपण करना है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here