डाक्टरों ने जटिल सर्जरी करके निकाला दिल तक पहुंचा गुर्दे का कैंसर

0

Faridabad/Atulya Loktantra : मैट्रो अस्पताल के अनुभवी डाक्टरों की टीम ने चिकित्सा क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए इराकी मरीज के दिल तक पहुंचे गुर्दे के कैंसर को जटिल सर्जरी करके निकालने में सफलता हासिल की है। 49 वर्षीय इराकी मरीज अहमद (बदला हुआ नाम) को थकान और शरीर दर्द की जांच के दौरान इराक में पता चला कि उसे दांये गुर्दे का कैंसर है, जो कि खून की नली में से फैलता हुआ हृदय के दांये भाग तक फैल गया है। सुविधाओं एवं तकनीकी ज्ञान के अभाव में मरीज ईलाज के लिए भारत आया और यहां फरीदाबाद के मैट्रो अस्पताल पहुंचा।

वहां उन्होंने वरिष्ठ यूरोलोजिस्ट एवं यूरो ओंकोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया को दिखाया। डा. राजीव सेतिया ने विस्तृत में पुन: जांच की और मरीज को इस बीमारी की गंभीरता के बारे में समझाया तथा आप्रेशन की सलाह दी। उन्होंने मरीज को बताया कि मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में सभी प्रकार के जटिल आप्रेशन किए जाते है। उन्होंने मरीज को विश्वास दिलाया कि आपकी सर्जरी भी सफलतापूर्वक कर दी जायेगी। 7 घण्टे चले इस जटिल आप्रेशन में यूरोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया, कार्डियोथौरोसिक सर्जन एस.एस. सिद्धू, लीवर सर्जन डा. शेलेंद्र लालवानी की एक टीम बनाकर इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया गया। डा. राजीव सेतिया ने बताया कि गुर्दे का कैंसर जो शरीर की सबसे बड़ी खून की नली (आईवीसी) से होते हुए दिल तक फैला हो उसे लेवल 4 कैंसर कहते है।

AdERP School Management Software

उन्होंने यह भी बताया कि आमतौर पर इस तरह के ट्यूमर को हटाने के लिए मरीज को कार्डियोपलमोनरी बाईपास मशीन तक लेटाया जाता है, जबकि इस मामले में कार्डियोप्लायमेंटरी बायपास के बजाए वेनो-वेनस बाईपास तकनीक को अपनाया और बहुत ही कम निर्धारित समय में गुर्दे का ट्यूमर खून की नली से निकाल कर उसे रिपेयर कर दिया गया, जिससे कार्डियोपलमोनरी (सीपीबी) के दुष्प्रभाव से बचा जा सका।

डा. सिद्धू ने बताया कि वेनो-वेनस बाईपास के रिजल्ट्स बहुत अच्छे होते है, इससे मरीज की तेजी से रिकवरी होती है और अत्यधिक रक्तस्त्राव भी नहीं होता है। वहीं अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. एस.एस. बंसल ने इस जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक करने पर डा. राजीव सेतिया एवं डा. एस.एस. सिद्धू को बधाई देते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि ऐसे जटिल ट्यूमर सर्जरी को उत्कृष्ट परिणामों के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि मैट्रो अस्पताल चिकित्सा क्षेत्र में निंरतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है और लोगों को एक ही छत के नीचे आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का जो लक्ष्य है, उसे वह पूरी कत्र्तव्यनिष्ठा से निभाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here