गैस चैंबर में तब्दील हो रहा है दिल्ली-एनसीआर, हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा

0
File Photo

New Delhi/Atulya Loktantra:पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में जलाई जा रही पराली के साथ अन्य कारकों ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति खराब दी है। जहरीली होती जा रही हवा के कारण शुक्रवार सुबह मॉर्निंग वॉक कर रहे लोग परेशान नजर आए। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शुक्रवार सुबह दिल्ली में हालात बेहद खराब हैं। शुक्रवार यानि आज आनंद विहार में वायु गुणवत्ता स्तर 422, आरके पुरम 407, द्वारका में 421 और बवाना में 430 है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, हालात यही रहे तो आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर गैंस चैंबर जैसी स्थिति में तब्दील हो सकती है।

इससे पहले बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया। दिल्ली-एनसीआर में पहली बार कई जगहों/शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में आ गया। इतना ही नहीं, पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा में भी खासा इजाफा देखने को मिला।

AdERP School Management Software

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी संस्था सफर के मुताबिक, पराली के धुएं ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों का दम घोंटना शुरू कर दिया है। वातावरण में दिल्ली का अपना प्रदूषण तो पहले से ही मौजूद था, पराली के धुएं ने स्थिति को और बदतर कर दिया है। सफर इंडिया के मुताबिक, प्रदूषण बढ़ने की प्रमुख वजह उत्तर पश्चिम की तरफ से आ रही हवा भी है। इसके साथ ही पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली का धुआं दिल्ली की ओर से आ रहा है।

एनसीआर के शहरों का एयर इंडेक्स
फरीदाबाद 436
गाजियाबाद 464
नोएडा 450
ग्रेटर नोएडा 457
गुरुग्राम 443

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here