पीएम मोदी का भागलपुर को नई सौगात विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल और फुलौत ब्रिज का करेंगे शिलान्यास

0

New Delhi/Atulya Loktantra: पीएम मोदी आज वर्षो से मांग हो रही योजनाओं की बिहार को सौगात देंगे। प्रधानमंत्री विक्रमशिला के समांतर पुल और वीरपुर-बिहपुर के बीच कोसी नदी पर फुलौत में बनने वाले की पुल की आधारशिला दिल्ली से वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखेंगे। ये दोनों परियोजनाएं 2588 करोड़ की लागत की है। इनके बनने से पूर्वी बिहार से सीमांचल और कोसी की राह आसान हो होने वाली है ।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता रामसुरेश राय के अनुसार भागलपुर से नवगछिया के बीच विक्रमशिला पुल के समांतर फोरलेन पुल का निर्माण चार साल में 1110 करोड़ की लागत से किया जाएगा। यह पुल 29 मीटर चौड़ा 4.455 किमी लंबा होगा। गंगा नदी पर विक्रमशिला के समानान्तर बनने वाले इस पुल का एक छोर जीरोमाइल से आगे और दूसरा छोर नवगछिया में जाह्नवी चौक के पास जुड़ेगा।

कोसी नदी पर बनेगा चार लेन का पुल
बिहपुर-वीरपुर एनएच-106 पर फुलौत में कोसी नदी पर चार लेन का पुल बनेगा। पुल की लंबाई 28.94 किमी होगी। इस पूल को लेकर 1478.40 करोड़ लागत आने का अनुमान है। भागलपुर में डीएम, पुल निर्माण निगम के अफसरों के अलावा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसमें सामाजिक दूरी के साथ मास्क लगाकर कुल 90 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। शिलान्यास समारोह के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here