लोकसभा के चौथे चरण में आज दोपहर 3 बजे तक 49.53 फीसदी मतदान

दिल्ली/अतुल्यलोकतंत्र : देश भर में आज लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में नौ राज्यों की 72 सीटों पर वोट डालना शुरू हो गया है। भारत की जनता सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग करेंगी। आज मतदान अधिकतर हिंदी पट्टी के क्षेत्र हैं और इसमें 945 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से 210 के खिलाफ आपराधिक मामले और 158 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश और ओड़िशा की छह-छह, बिहार की 5 और झारखंड की 3 सीटों पर वोटिंग हो रही है। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर भी मतदान जारी है।अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है।

– देश के 9 राज्यों की 72 सीटों पर चौथे चरण का मतदान अपने अंतिम फेस में आ गया है। दोपहर 3 बजे तक 49.53 फीसदी मतदान हो गया है। बिहार में 44 फीसदी, मध्य प्रदेश में 53 फीसदी, ओडिशा में 50 फीसदी, राजस्थान में 53 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 44 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 66 फीसदी और झारखंड में 56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। पश्चिम बंगाल में हिंसा और उपद्रव की घटनाओं को बावजूद मतदान काफी तेजी से चल रहा है। जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर 3 बजे तक 9 फीसदी मतदान हो गया है।

– भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने परिवार सहित आकर लोकतंत्र के पर्व में वोट डालकर लोकतंत्र को मजबूत किया।

-चौथे चरण के लिए 9 राज्यों की 72 सीटों पर वोटिंग जारी है। दोपहर 2 बजे तक 38.63 फीसदी मतदान हो चुका है।

-अमिताभ बच्चन ने अपने परिवार के साथ मतदान का प्रयोग किया। इनके साथ पत्नी जया बच्चन, पुत्र अभिषेक बच्चन और पुत्रवधू के साथ वोट डाला।-शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे परिवार के साथ वोट पहुंचकर वोट डाला।

– बिहार में 12 बजे तक 18.26 प्रतिशत मतदान हुआ।

– जम्मू कश्मीर में 12 बजे तक 03.74 प्रतिशत मतदान हुआ।

– झारखंड में 12 बजे तक 29.21 प्रतिशत मतदान हुआ।

-मध्यप्रदेश में 12 बजे तक 26.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

– महाराष्ट्र में 12 बजे तक 16.47 प्रतिशत मतदान हुआ।

– ओडिशा में 12 बजे तक 19.67 प्रतिशत मतदान हुआ।

-राजस्थान में 12 बजे तक 29.19 प्रतिशत मतदान हुआ।

– उत्तर प्रदेश में 12 बजे तक 21.18 प्रतिशत मतदान हुआ।

-पश्चिम बंगाल में 12 बजे तक 35.10 प्रतिशत मतदान हुआ।

– नौ राज्यों की 72 सीटों पर 12 बजे तक 23.48 प्रतिशत वोटिंग हुई।

-झारखंड में 11 बजे तक 29.21 प्रतिशत वोटिंग हुई।

-बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 17.07 प्रतिशत वोटिंग। दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में हो रही है वोटिंग।

– फिल्म अभिनेता आमिर खान ने अपनी पत्नी किरण राव से बांद्रा में वोट डाला है।

-लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 72 सीटों पर 9 बजे तक 10.27 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

-देश भर की 72 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक महाराष्ट्र में 7 फीसदी, मध्य प्रदेश में 11 फीसदी, ओडिशा में 9 फीसदी, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 10 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 17 फीसदी मतदान हो चुका है।

-मुंबईः फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने जुहू के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

-मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक सीधी में 8.95%, शहडोल में 9.62%, जबलपुर में 10.96%, मंडला में 9.33%, बालाघाट में 9.08% और छिंदवाड़ा में 10.76% मतदान हुआ।

-मुंबई की छह सीटों पर मतदान है। सुबह से ही कई फिल्मी सितारी मायानगरी में वोट डालने पहुंच रहे हैं। अभिनेत्री रेखा से लेकर प्रियंका चोपड़ा, परेश रावल, रविकिशन ने मतदान कर दिया है। कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर मुंबई नार्थ (उत्तर) लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं जहां उनका मुकाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी से हैं। वोट डालने पहुंची उर्मिला ने वोट डालने के बाद अपनी जीत का दावा किया।

– मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी वोट डाल दिया है।

-बिहार के बेगूसराय से सीपीआई प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि बेगूसरया को बदनाम करने वाली ताकतों को जनता जवाब देगी। जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया का मुकाबला भाजपा के गिरिराज सिंह और गठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन से है।

-मुंबई के गोरेगांव में मतदान करने के बाद फिल्म अभिनेता और गोरखपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रवि किशन।
– महाराष्ट्र में भाजपा नेत्री पूनम महाजन ने वाेट डाला।

Deepak Sharma

इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

Share
Published by
Deepak Sharma

Recent Posts

को-एजुकेशन वाले सभी स्कूलों में होगी महिला शिक्षकों की नियुक्तिको-एजुकेशन वाले सभी स्कूलों में होगी महिला शिक्षकों की नियुक्ति

को-एजुकेशन वाले सभी स्कूलों में होगी महिला शिक्षकों की नियुक्ति

Chandigarh/Atulya Loktantra: प्रदेश के को-एजुकेशन वाले चार हजार से ज्यादा स्कूलों में महिला शिक्षकों के… Read More

2 hours ago
मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन, राहुल गांधी बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणामनमोहन सिंह का आज जन्मदिन, राहुल गांधी बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन, राहुल गांधी बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

New Delhi/Atulya Loktantra: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का आज (शनिवार) जन्मदिन है.… Read More

2 hours ago
भारत बंद का समर्थन करना पड़ गया भारी, तेजस्वी, तेज प्रताप और पप्पू यादव के खिलाफ केस दर्जभारत बंद का समर्थन करना पड़ गया भारी, तेजस्वी, तेज प्रताप और पप्पू यादव के खिलाफ केस दर्ज

भारत बंद का समर्थन करना पड़ गया भारी, तेजस्वी, तेज प्रताप और पप्पू यादव के खिलाफ केस दर्ज

Bihar/Atulya Loktantra: राज्यसभा से पारित कृषि विधेयक का विरोध करना राष्ट्रीय जनता दल के नेता… Read More

2 hours ago
संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन आज, इमरान खान को मिलेगा जवाबसंयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन आज, इमरान खान को मिलेगा जवाब

संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन आज, इमरान खान को मिलेगा जवाब

New Delhi/Atulya Loktantra: संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली चल रही है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के… Read More

2 hours ago
एनसीबी ऑफिस पहुंची, करिश्मा को आमने सामने बैठाकर एनसीबी करेगी पूछताछएनसीबी ऑफिस पहुंची, करिश्मा को आमने सामने बैठाकर एनसीबी करेगी पूछताछ

एनसीबी ऑफिस पहुंची, करिश्मा को आमने सामने बैठाकर एनसीबी करेगी पूछताछ

New Delhi/Atulya Loktantra: सुशांत की आत्महत्या से शुरू हुए केस में जब से ड्रग्स मामला… Read More

2 hours ago