WhatsApp में 7 दिन में ग़ायब होने वाले मैसेज फ़ीचर को ऐसे करें एनेबल

0

New Delhi/Atulya Loktantra: WhatsApp का Disappearing Messages फीचर अब सभी WhatsApp यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है. इस को एनेबल करके आप किसी से चैट करेंगे तो 7 दिन में मैसेजेस खुद गायब हो जाएंगे.

ये फीचर Android और iOS दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है. कंपनी के मुताबिक़ भले ही Dasipperaing Message फीचर के तहत मैसेज खुद से गायब हो जाएंगे, लेकिन अगर किसी ने स्क्रीनशॉट ले लिया है या फिर भेजे गए इमेज या वीडियोज डाउनलोड कर लिए हैं, तो ऐसी स्थिति में फोन से गायब नहीं होंगे.

AdERP School Management Software

इस फ़ीचर के तहत एक और ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर आपने ये फ़ीचर ऐनेबल किया है और अगला इंसान इसे डिसेबल करना चाहे तो वो कर सकता है. लेकिन अगर वो इसे डिसेबल न करे तो आपके एनेबल करने से ये दोनों तरफ़ के लिए काम करेगा.

कई जगह आपने ये पढ़ा होगा कि ये फ़ीचर दोनों को ही एनेबल करना होता है. लेकिन ऐसा नहीं है, इसे एक तरफ़ से आपने ऐनेबल किया तो जिससे आप बात कर रहे हैं उन्हें एनेबल करने की ज़रूरत नहीं है, अगर वो चाहें तो इसे डिसेबल कर सकते हैं.

एनेबल या डिसेबल किसी भी स्थिति में चैट में ये साफ़ तौर पर दिखेगा कि अगले इंसान ने ये फ़ीचर डिसेबल या ऐनेबल किया है. आइए जानते हैं इसे ऐनेबल डिसेबल कैसे करें.

एंड्रॉयड या iOS के वॉट्सऐप ऐप को अपडेट कर लें. जिससे चैट करना है उस कॉन्टैक्ट पर जाएँ. कॉन्टैक्ट नेम पर (ऊपर) टैप करें. अब यहाँ उस कॉन्टैक्ट के साथ की गई डीटेल्स मिलेंगी. स्क्रॉल करके नीचे आएँ और आपको यहाँ Disappearing Message दिखेगा.

Disappearing Message ऐनेबल करना है. ऐनेबल करते ही उस कॉन्टैक्ट के चैट में एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपने Disappearing message ऐनेबल किया है. इसके साथ ही कॉन्टैक्ट के नाम के नीचे टाइमर का आइकॉन भी बन जाएगा.

अब आप ये फ़ीचर यूज कर सकते हैं. 7 दिन पूरे होने पर आपके चैट्स डिलीट हो जाएँगे. ये फीचर आपके लिए स्पेस भी बचा सकता है और प्राइवेसी के लिहाज़ से भी ये फ़ीचर अच्छा है.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here