यूजीसी के शैक्षणिक कैलेंडर 2020-21 के लिए दिशा-निर्देश जारी, 30 नवंबर तक हो सकते हैं दाखिले

0

New Delhi/Atulya Loktantra: देश के सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम में पहले वर्ष के दाखिले 31 अक्तूबर तक होंगे। यदि किसी विश्वविद्यालय में कोई सीट खाली रह जाती है तो फिर उस पर 30 नवंबर तक दाखिले लिए जा सकते हैं। केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम के पहले वर्ष के तहत शैक्षणिक कैलेंडर 2020-21 के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

निशंक ने कहा, कोविड-19 महामारी के चलते लगे लॉकडाउन से वित्तीय संकट से जूझ रहे अभिभावकों को राहत देने के लिए 2020-21 के सत्र में 30 नवंबर तक सीट छोड़ने, दाखिला रद्द करने पर सारी फीस वापस करनी होगी। इस अवधि में किसी भी तरह की फीस में से संस्थान पैसे नहीं काट सकेंगे। वहीं, यदि कोई छात्र 31 दिसंबर तक सीट छोड़ता या दाखिला रद्द करवाता है तो फिर संबंधित शिक्षण संस्थान कुल फीस में से 1000 रुपये प्रक्रिया फीस के रूप में काट सकता है। हालांकि, इससे अधिक पैसे नहीं काटे जा सकते हैं।

दरअसल, यूजीसी ने कॉलेज खोलने के लिए अप्रैल में वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। इसके मुताबिक, सितंबर में कॉलेज फिर से खोले जाने थे, मगर कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये खोले नहीं जा सके थे। देशभर में विश्वविद्यालय और कॉलेज 16 मार्च से बंद हैं, जब केंद्र ने कोरोना महामारी के प्रसार को देखते हुए देशभर की कक्षाओं पर पाबंदी लगा दी थी।

महत्वपूर्ण तिथियां—
बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमकॉम, एमएससी प्रोग्राम के पहले वर्ष के सभी दाखिले 31 अक्तूबर तक होंगे।
कॉलेजों में यदि किसी प्रोग्राम में कोई सीट खाली रह जाती है तो फिर एक नवंबर से 30 नवंबर तक उन खाली सीटों पर दाखिले होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी से होने वाले दाखिले वाले विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 को 18 नवंबर से शुरू होगा।

एक नवंबर से शुरू होने वाला ऑड या मानसून सेमेस्टर 26 मार्च तक चलेगा। इसमें एक से सात मार्च तक परीक्षा की तैयारी की छुट्टी मिलेगी। 8 से 26 मार्च तक ऑड या मानसून सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसके बाद 27 मार्च से 4 अप्रैल 2021 तक सेमेस्टर ब्रेक होगा। ईवन या विंटर सेमेस्टर की कक्षाएं 5 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। इसमें एक से आठ अगस्त तक परीक्षा की तैयारी की छुट्टी होंगी। नौ से 21 अगस्त तक वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद 22 अगस्त से 29 अगस्त तक सेमेस्टर ब्रेक मिलेगा। 30 अगस्त से शैक्षणिक सत्र 2021-22 की शुरुआत होगी।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here