केंद्र सरकार डिजिटल मीडिया को जल्द दें मान्यता : डीएमए

0

Deepak Sharma/Atulya Loktantra
New Delhi : डिजिटल मीडिया ने आज देश में बड़ी ही तेजी से पैर पसार लिए है इससे कोई इंकार नहीं कर सकता। सरकार से लेकर सभी मीडिया घराने डिजिटल की दौड़ में शामिल हो गए है इससे चलते वर्तमान में जनता का भरोसा डिजिटल मीडिया पर ज्यादा बढ़ा है।

डिजिटल मीडिया की मदद से राजनैतिक दल सरकार बनाने और चुनावों में डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। इसके साथ ही बड़े मीडिया घराने चाहे वह प्रिंट हो या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स सभी डिजिटल मीडिया की ताकत से घबराने लगे है इसलिए आए दिन डिजिटल मीडिया पर सवाल भी खड़े करते रहते है। सवाल इस बात का है जब सरकार की सूचना तीनों मिलकर जनता तक पहुंचा रहे है तो फिर सवाल कैसे?

आज डिजिटल मीडिया एक इंडस्ट्रीज के तौर पर सरकार और जनता के सामने आ गई है सरकार को इसको रेगुलाइस करना चाहिए। लेकिन डिजिटल का डर दिखाकर प्रिंट और इलेट्रॉनिक्स मीडिया इसको ज्यादा दिन मान्यता देने से नहीं रोक सक सकते। यहाँ तक कि कुछ तथाकथित नॉन पत्रकार सरकारी अफसरों की आढ लेकर डिजिटल मीडिया पर समय-समय पर सवाल उठाते रहे है। मुझे लगता है कि उनकी बात सही भी है क्योंकि इस तरह का वर्ग ऐसा ही मानता है। माने भी क्यों न इनकी दुकान इसी तरह के लाइजनिंग से चलती है। क्योंकि यह कोशिश करते है कि डिजिटल मीडिया को छोड़कर दोनों मीडिया पर इनका लाइजनिंग चलता है।

यही बड़ा कारण है कि आए दिन डिजिटल मीडिया पर कार्यवाही की बात सरकार की तरफ से सामने नहीं आती, ऐसे ही नॉन पत्रकार और अफसर मिलकर डिजिटल मीडिया को डराने और कमजोर करने की कोशिश करते है। जिसको सही नहीं ठहराया जा सकता। डिजिटल मीडिया की ताकत दिनों-दिन बढ़ती जा रही है और जनता में अपना भरोसा बढाती जा रही है। तथाकथित लोग और अफसर कुछ भी कहें डिजिटल मीडिया को डरा नहीं सकते। एक बात और मेरा पूर्ण विश्वास है कि आने वाले दिनों में सरकार को डिजिटल मीडिया को मान्यता देनी पड़ेगी। क्यों डिजिटल मीडिया सरकार की स्वरोजगार देने की योजना को खुद के दम पर चरितार्थ करता दिख रहा है।

यह सच है कि लंबे समय से डिजिटल मीडिया को मान्यता देने की बात विभिन्न पत्रकार संगठन करते आ रहे है और अब समय आ गया है कि एक बार पूरी ताकत के साथ सभी लोग मिलकर एक छतरी के नीचे आकर एक सिंगल लाइन के ऐजेंडे पर सरकार से बात करें कि डिजिटल मीडिया को जल्द मान्यता दें। बाकि मांगों पर बाद में विचार किया जाए। आज समय की जरुरत है कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक्स की तरह देशभर में मान्यता दें। यदि आप सभी लोग इस बात से सहमत है तो आपसी मतभेद पीछे छोड़कर एक छतरी के नीचे आए और सरकार से डिजिटल को मान्यता देने की जोरदार मांग करे। डिजिटल मीडिया समर्थक ‘अतुल्य लोकतंत्र न्यूज़’ www.atulyaloktantranews.com, atulyaloktantra09@gmail.com, #8527792656

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here