अगले 24 घंटों में भारी बारिश की सम्भावना, चलेंगी तूफानी हवाएं

0

New Delhi/Atulya loktantra : अंडमान द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में यह जानकारी दी है। विभाग ने बताया इस दौरान पूर्वी-मध्य और उसके साथ लगे पश्चिम-मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाडी में 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है। इस दौरान उत्तर अंडमान सागर में स्थिति बहुत खराब हो सकती है।

मौसम विभाग ने पूर्वी-मध्य और आस-पास के पश्चिम-मध्य के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित खराब होने के चेतावनी देने के साथ मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की भी सलाह दी है। इस दौरान अंडमान द्वीप समूह ओर उत्तर अंडमान समुद्र में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और उसके साथ 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी ही है।

पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकतर हिस्सों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, सिक्कम, उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक ओर केरल में भी इसी अवधि के दौरान बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागलैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में इसी अवधि के दौरान मौसम शुष्क रहा। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना ओर दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में न्यूनतम तापामान सामान्य से काफी नीचे रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात के क्षेत्र और छत्तीसगढ के अलावा गांगेय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा। पूर्वी मध्य प्रदेश के मंगला में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here