राजनाथ सिंह ने 44 पुलों का किया उद्घाटन, तवांग में नेचिपु सुरंग की रखी आधारशिला

0

New Delhi/Atulya Loktantra News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को सात राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाए गए 44 पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के तवांग के लिए नेचिपु सुरंग की भी आधारशिला रखी।

इन सभी पुलों को सीमा सड़क संगठन ने तैयार किया है। रणनीतिक महत्व से बने इन पुलों के निर्माण से सुरक्षा बलों को हथियारों और उनके आवागमन में मदद मिलेगी। मनाली लेह मार्ग पर सबसे लंबा पुल दारचा में भागा नदी पर बनाया गया है, इसकी लंबाई 360 मीटर है। हजार फीट की ऊंचाई पर इस पुल का निर्माण किया गया है।

यह निर्माण रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं। वहीं, लाहुल को कुल्लू घाटी से जोड़ने वाला चेंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबे पुल का निर्माण एक साल में हुआ। इसके अलावा मनाली के पलचान में 110 मीटर लंबे दो पुल का निर्माण दो साल के अंदर हुआ। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में 9.2 किलोमीटर लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन किया था। 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here