आधार कार्ड के क्यूआर कोड से ऑफलाइन होगी पहचान, जानें पीवीसी आधार कार्ड के फायदे

New Delhi/Atulya Loktantra: देश में आज हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड के डाटा को सुरक्षित रखना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

हाल ही में सरकार ने आधार को सुरक्षित बनाने के लिए पीवीसी आधार कार्ड भी जारी किया है। इस नए आधार के लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए इसमें क्यूआर कोड सेवा को जोड़ा है।

जब आप किसी मोबाइल फोन से उस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके सामने आपकी सारी जानकारी आ जाएगी। इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां इसके बारे में जानकारी जुटा सकते हैं..

पीवीसी कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?
यूआईडीएआई (UIDAI) पर वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद माई आधार (My Aadhar) सेक्शन में जाकर ‘Order Aadhar PVC Card” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालना होगा।

इसके बाद सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरना होगा, फिर सेंड ओटीपी का विकल्प सामने आएगा, यहां आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मिल जाएगा। ओटीपी डालने के बाद सब्मिट फार्म पर क्लिक करें।

कार्ड प्रिंट कराने के लिए देने होंगे 50 रुपये
पीवीसी कार्ड पर आधार को प्रिंट कराने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। ऊपर बताई गई सारी प्रक्रिया के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुल जाएगा और यहां आपको पीवीसी कार्ड के लिए 50 रुपये देने होंगे और आपका पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई हो जाएगा। बता दें कि पीवीसी एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है। एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के लिए इसी पीवीसी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

 

Leave a Comment