AMU में बोले PM मोदी- जो देश का है वो हर देशवासी का है, सबको उसका लाभ मिले

0

New Delhi/Atulya Loktantra : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान AMU के योगदान की तारीफ की, साथ ही सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को याद दिलाया. पीएम मोदी ने संदेश दिया कि जो भी देश का है, वो देश के हर नागरिक है और संविधान के तहत सभी को अधिकार मिले हैं.

पीएम मोदी ने छात्रों को दिये ये टास्क…
पीएम मोदी ने कहा कि AMU के सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में सौ हॉस्टल के छात्र कुछ रिसर्च करें. आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में रिसर्च करें, जिनके बारे में अबतक काफी कम लोग जानते हैं. इनमें 75 आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, 25 महिला स्वतंत्रता सेनानी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें. पीएम मोदी ने साथ ही पुरानी पांडुलिपी को डिजिटल क्षेत्र के जरिए दुनिया के सामने लाएं.

स्वच्छ भारत से मुस्लिम बेटियों को मिली मदद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो देश का है, वो हर देशवासी है. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वक्त पहले AMU के एक पूर्व छात्र ने उनसे बात करते हुए बताया. कभी मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 70 फीसदी से अधिक था, कई दशकों से ऐसी ही स्थिति थी. लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद अब ये घटकर 30 फीसदी तक रह गया है.

पीएम मोदी बोले कि AMU में भी अब 35 फीसदी तक मुस्लिम बेटियां पढ़ रही हैं. इसकी फाउंडर चांसलर की जिम्मेदारी बेगम सुल्तान ने संभाली थी. पीएम मोदी बोले कि अगर महिला शिक्षित होती है, तो पूरी पीढ़ी शिक्षित हो जाती है. पीएम मोदी ने बताया कि आज हमारी सरकार ने तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं की मदद करने का फैसला लिया.

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here