यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बगैर चेक किए घर से चले तो हो सकती है परेशानी ! पढ़े भारतीय रेलवे की एडवाइजरी

0

New Delhi/Atulya Loktantra : रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बेहद अहम है। उत्तर रेलवे ने रेल से सफर करने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अगर आप ट्रेन के आने या उसके प्रस्थान, इत्यादि के बारे में पहले से बिना चेक किये सफर पर निकलते हैं तो आप मुश्किलों में घिर सकते हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने यात्रियों को अहम परामर्श दिये हैं।

आगमान/प्रस्थान का समय चेक करें : रेलवे की तरफ से साफ किया गया है कि सफर करने से पहले यात्री ट्रेन की टाइमिंग यानी रेलगाड़ी कब आएगी और कब अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करेगी इसके बारे में जरुर जांच कर लें। इतना ही नहीं यात्री ट्रेन के ठहराव के बारे में भी पता कर लें।

यहां ले सकते हैं जानकारी : ट्रेन के बारे में यह जरुरी जानकारी यात्री रेलवे की पूछताछ सेवा 139, राष्ट्रीय रेलगाड़ी पूछताछ प्रणाली, आईआरसीटीसी की वेबसाइट और रेल आरक्षण काउंटर/रेलवे स्टेशन पर अधिकृत कर्मचारी से हासिल कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग के दौरान दें अपना मोबाइल नंबर : रेलवे की तरफ से साफ किया गया है कि यात्री टिकट की बुकिंग कराते समय यह सुनिश्चित करें की आरक्षण मांग पत्र पर सिर्फ उन्हीं का मोबाइल नंबर दर्ज हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ट्रेन के आगमन या प्रस्थान के समय में कुछ बदलाव हो तो इसकी सही जानकारी सीधे सफर करने वाले यात्री को दी जा सके। अक्सर ऐसी जानकारियां एसएमएस के जरिए दी जाती हैं।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here