NTA JEE Main 2021: 4 बार आयोजित होगी परीक्षा, अपनी सुविधानुसार ऐसे कर सकेंगे अटेम्‍प्‍ट

0

New Delhi/Atulya Loktantra : केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 16 दिसंबर को घोषणा की कि NTA JEE Main 2021 इस सत्र में 4 बार आयोजित की जाएगी. छात्रों और अभिभावकों से लगातार मिल रहे सुझावों पर विचार करने के बाद शिक्षामंत्री ने यह फैसला लिया है जिसके बाद छात्रों को परीक्षा में शामिल होने और अपने स्कोर में सुधार करने का बेहतर मौका मिलेगा. परीक्षा का पहला सेशन 23 से 26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा, इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में दूसरे, तीसरे और चौथे राउंड होंगे.

शिक्षामंत्री ने कहा, “हमने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से प्राप्त सुझावों पर विचार किया है और यह निर्णय लिया है कि JEE Main 2021 फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में चार सत्रों में आयोजित किया जाएगा. पहला सत्र 23-26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा और परीक्षा की अंतिम तिथि से पांच दिनों के भीतर रिजल्‍ट भी घोषित कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, “इस बदलाव हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी छात्र Covid19 के कारण उत्‍पन्‍न परिस्थितियों के चलते परीक्षा देने से न चूके.” नए बदलाव के बाद अब छात्र एक से अधिक बार परीक्षा के उपस्थित हो सकेंगे और उन्‍हें हर बार अलग शहर में भी एग्‍जाम सेंटर चुनने का मौका रहेगा. इससे छात्रों को अपने पसंद के एग्‍जाम सेंटर पर एग्‍जाम देने में मदद मिलेगी.

परीक्षा के पैटर्न में अन्य परिवर्तनों के बारे में बताते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्रों को 90 में से केवल 75 सवालों के जवाब देने होंगे. इसका अर्थ है कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में से प्रत्येक में पूछे गए 30-30 सवालों में 25-25 सवालों को अटेम्‍प्‍ट करने का मौका मिलेगा. 15 ऑप्‍शनल सवालों में कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी.

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here